Advertisement
trendingPhotos2078321
photoDetails1hindi

ICC Awards : विराट कोहली और पैट कमिंस का आईसीसी अवॉर्ड्स में जलवा, ख्वाजा को भी दमदार प्रदर्शन का इनाम

ICC Awards 2023: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने 2023 के लिए सालाना अवॉर्ड्स का ऐलान कर दिया है. आईसीसी बेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) को मिला तो वहीं, वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर सुपरस्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) बने.

ICC अवॉर्ड्स का ऐलान

1/12
ICC अवॉर्ड्स का ऐलान

आईसीसी ने 2023 में दमदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को सम्मानित किया है. आईसीसी अवॉर्ड्स-2023 का ऐलान गुरुवार 25 जनवरी को कर दिया गया. आईसीसी ने बेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर-2023 के लिए ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) को चुना तो वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर भारत के सुपरस्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) बने.

कमिंस का सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी

2/12
कमिंस का सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) को आईसीसी पुरुष क्रिकेटर ऑफ द ईयर-2023 के लिए सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी का विजेता घोषित किया गया. कमिंस ने बल्ले और गेंद से शानदार प्रदर्शन किया. उनके नेतृत्व में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल जीता. एशेज को बरकरार रखा और आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 में रिकॉर्ड छठी जीत दर्ज की. 

विराट बने वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर

3/12
विराट बने वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर

भारत के अनुभवी बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) को 50 ओवर के फॉर्मेट में उनके असाधारण प्रदर्शन के लिए आईसीसी पुरुष वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर-2023 का ताज पहनाया गया. वह आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 में टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बने. इस भारतीय बल्लेबाज के लिए ये साल शानदार रहा, जिसका समापन घरेलू मैदान पर रनों की रिकॉर्ड संख्या के साथ हुआ. 

तोड़ा सचिन का वर्ल्ड रिकॉर्ड

4/12
तोड़ा सचिन का वर्ल्ड रिकॉर्ड

विराट कोहली ने भारत को वर्ल्ड कप फाइनल तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. इसी बीच उन्होंने साल के दौरान महान सचिन तेंदुलकर के सर्वाधिक 49 वनडे शतकों का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. अब उनके नाम वनडे में 50 शतक दर्ज हैं जो वर्ल्ड रिकॉर्ड है.

ख्वाजा टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर बने

5/12
ख्वाजा टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर बने

उस्मान ख्वाजा (Usman Khawaja) को आईसीसी पुरुष टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर-2023 चुना गया. ख्वाजा ने एक सफल वर्ष के बाद इस पुरस्कार के लिए टीम के साथी ट्रैविस हेड, भारत के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और इंग्लैंड के जो रूट से कड़ी प्रतिस्पर्धा की. उन्होंने साल में 13 टेस्ट मैचों में 1210 रन बनाए.

नताली बेस्ट महिला क्रिकेटर

6/12
नताली बेस्ट महिला क्रिकेटर

इंग्लैंड की स्टार ऑलराउंडर नताली साइवर-ब्रंट ने लगातार दूसरे साल आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड जीता. नताली को रशेल हेहो फ्लिंट अवॉर्ड दिया गया. उन्होंने इस साल असाधारण पारियां खेलीं, जिनमें से कुछ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू एशेज के दौरान आईं.

सूर्यकुमार बने ICC टी20 क्रिकेटर

7/12
सूर्यकुमार बने ICC टी20 क्रिकेटर

लगातार दूसरे साल भारत के सुपरस्टार टी20 क्रिकेटर सूर्यकुमार यादव को भी आईसीसी अवॉर्ड मिला. उन्हें आईसीसी पुरुष टी20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया. भारत के मिस्टर 360 डिग्री से मशहूर सूर्या को आईसीसी ने टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर की रीढ़ बताया.

महिला ODI क्रिकेटर

8/12
महिला ODI क्रिकेटर

श्रीलंका का चामरी अटापट्टू को महिला वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर-2023 चुना गया. वह पहले से ही आईसीसी की साल की महिला टी20 और वनडे टीमों का नेतृत्व कर रही थीं. 

असोसिएट क्रिकेटर ऑफ द ईयर

9/12
असोसिएट क्रिकेटर ऑफ द ईयर

बास डी लीडे (Bas de leede) को साल में उल्लेखनीय ऑलराउंडर प्रदर्शन के लिए आईसीसी पुरुष एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ द ईयर-2023 के तौर पर चुना गया. वह आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप-2023 क्वालिफायर और भारत में विश्व कप में नीदरलैंड के लिए असाधारण खिलाड़ी रहे थे.

ICC महिला एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ द ईयर

10/12
ICC महिला एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ द ईयर

क्वीनटोर एबेल ने 2023 के लिए ICC महिला एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब जीता और केन्या को गौरवान्वित किया. उन्होंने 7.36 की औसत से टी20 इंटरनेशनल मैचों में 30 विकेट लिए और इस फॉर्मेट में 34 की औसत से 476 रन बनाए.

हेली मैथ्यूज को भी इनाम

11/12
हेली मैथ्यूज को भी इनाम

हेली मैथ्यूज को आईसीसी टी20 महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर-2023 का अवॉर्ड मिला. ये सम्मान जीतने वालीं वह स्टेफनी टेलर के बाद वेस्टइंडीज की दूसरी महिला बन गईं. पूर्व कप्तान स्टेफनी टेलर ने 2015 में ये अवॉर्ड जीता था. 

अंपायर ऑफ द ईयर

12/12
अंपायर ऑफ द ईयर

इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर रिचर्ड इलिंगवर्थ (Richard Illingworth) को तीसरी बार आईसीसी अंपायर ऑफ द ईयर के लिए डेविड शेफर्ड ट्रॉफी मिली. उन्होंने इससे पहले 2019 और 2022 में ये अवॉर्ड जीता था. वह रिचर्ड केटलबोरो के बाद इस सम्मान को हासिल करने वाले दूसरे अंग्रेज हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़