Advertisement
trendingPhotos2316061
photoDetails1hindi

पति और पत्नी दोनों करते हैं नौकरी, रिश्ते में आ न जाए दूरियां, ऐसे बढ़ाएं प्यार

Working Couple: हस्बैंड या वाइफ दोनों में से सिर्फ एक इंसान नौकरी करता है तो घर और बाहर की जिम्मेदारियां आसानी से निभाई जा सकती है. लेकिन अगर दोनों ही कपल वर्किंग हैं तो प्रोफेशनल के साथ पर्सनल लाइफ को बैलेंस करना बड़ा ही मुश्किल हो जाता है. ऐसे में शादीशुदा जोड़े में दूरियां आने का खतरा बढ़ जाता है. हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे कपल्स की बीच प्यार बरकरार रहेगा और रिश्ते में खटास आने की गुंजाइश भी दूर हो जाएगी.

ऑफिस को घर पर न लाएं

1/5
ऑफिस को घर पर न लाएं

भले ही आपके पास कई तरह की ऑफिस गॉसिप या वर्क होगा लेकिन पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को पूरी तरह अलग रखना चाहिए. ऑफिस की बातें या काम घर पर न करें. बेहतर है कि पति पत्नी आपस में प्यार भरी बातें करें. इससे घर का माहौल अच्छा रहेगा.

घर की जिम्मेदारियां बाटें

2/5
घर की जिम्मेदारियां बाटें

सबसे पहले पति को ये सोचना होगा कि घर को जिम्मेदारी पूरी तरह पत्नी पर न डालें क्योंकि ऑफिस के बाद वो घर का काम उतने डेडिकेशन के साथ काम नहीं कर पाएंगी. ऐसे में मर्द को काम में हाथ बंटाना होगा. जैसे खाना पकाना, घर की सफाई का काम आपस में बांट लें, ताकि एक इंसान पर बोझ न बढ़े

घर के खर्च शेयर करें

3/5
घर के खर्च शेयर करें

घर चलाने के लिए पैसे की जरूरत होती है, जब पति और पत्नी दोनों वर्किंग हैं तो घर बजट तो शेयर जरूर करें. इससे किसी एक पर पैसे का बोझ नहीं आए. और ये फीलिंग भी नहीं आएगी कि दूसरा शख्स चालाकी कर रहा है. आप फ्यूचर के लिए भी कुछ पैसे सेव करें.

वीकेंड पर क्वालिटी टाइम

4/5
वीकेंड पर क्वालिटी टाइम

जब हस्बैंड और वाइफ दोनों दफ्तर जातें हैं तो कोशिश करें कि दोनों का वीक ऑफ एक ही दिन हो, तभी आप क्वालिटी टाइम स्पेंड कर पाएंगे. वीकेंड पर घर के जरूरी काम साथ निपटाने के बाद पति और पत्नी फुर्सल के पल साथ बिताएं. अगर मुमकिन हो तो साथ मूवी, डिनर या टूर पर निकल जाएं.

बेबी प्लानिंग

5/5
बेबी प्लानिंग

जब आप बेबी प्लान करें, तो फैसला जरूर करें कि भविष्य में बच्चे की देखभाल कैसे होगी. आमतौर पर बच्चा होने के बाद महिलाओं को नौकरी छोड़नी पड़ती है जिसके वजह से झगड़े बढ़ सकते हैं. ऐसे में कोशिश करें कि मनमुटाव की स्थिति न आए.

ट्रेन्डिंग फोटोज़