Advertisement
trendingPhotos2300421
photoDetails1hindi

Marriage Rituals: विवाह के दौरान गठबंधन में क्यों रखी जाती हैं ये 5 चीजें, इनके बिना नहीं होती शादी संपन्न

Gathbandhan In wedding: हिंदू धर्म में विवाह के दौरान दूल्हा और दुल्हन का गठबंधन किया जाता है. गठबंधन पवित्र बंधन का प्रतीक माना जाता है. इस गठबंधन में ऐसी पांच चीजों को रखा जाता है जिसका अपना ही एक महत्व है. आइए विस्तार से गठबंधन में डाली जाने वाली इन पांच वस्तुओं के महत्व के बारे में जानें.

 

गठबंधन का महत्व

1/7
गठबंधन का महत्व

हिंदू धर्म में अलग अलग जगहों पर विवाह की अपनी अलग अलग परंपरा है. लेकिन इन सब में एक चीच सामान्य है और वह है वर वधू का गठबंधन. शादी दो पवित्र आत्माओं का मिलना माना जाता है. इस दौरान कई धार्मिक अनुष्ठान किए जाते हैं. जिनमें से महत्वपूर्ण अनुष्ठान गठबंधन भी है. विवाह के दौरान वर वधू को एक पवित्र धागे से बांध दिया जाता है, जो कि मंगल ग्रह को समर्पित होता है. अनुष्ठान के जरिए वर वधू एक साथ जीवन भर रहने की कसमें खाते हैं.

 

फेरे के समय बांधते हैं ये चीजें

2/7
फेरे के समय बांधते हैं ये चीजें

विवाह के दौरान ही शादी के फेरे के समय वधू के आंचल में पांच महत्वपूर्ण वस्तुओं को बांध दिया जाता है. इन सभी पांच तत्वों के आशीर्वाद पाकर वर वधू शादी के फेरे को पूरा करते हैं. यह गठबंधन दैवीय शक्ति को भी दर्शाती है. आइए विस्तार में गठबंधन की इन पांच तत्वों के बारे में विस्तार से जानें.

 

हल्दी

3/7
 हल्दी

हल्दी का रंग सुख और सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है. हल्दी को शुभ और पवित्र भी मानते हैं. बता दें कि भगवान विष्णु को हल्दी अर्पित करने से घर में शुभ और मंगल का आगमन होता है. इतना ही यह सभी मानसिक और शारीरिक कष्टों को भी दूर कर देते हैं. पीला रंग हल्दी का सूर्य का भी प्रतीक है. यही वजह है कि पांच तत्वों में से हल्दी वर वधू के जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार तो करता ही है और सुख समृद्धि भी लाता है.

 

सिक्का

4/7
सिक्का

गठबंधन में दूसरा महत्वपूर्ण तत्व है सिक्का. सिक्का धन और समृद्धि का प्रतीक होता है. सिक्का डालने का अर्थ है कि वर वधू के जीवन में कभी आर्थिक कमी ना हो. साथ ही दोनों का धन पर समान अधिकार होगा.

 

दूर्वा

5/7
दूर्वा

भगवान गणेश को दूर्वा अति प्रिय होता है. यही वजह है कि गठबंधन के समय दूर्वा डालने से भगवान गणेश का आशीर्वाद प्राप्त होता है. उनकी कृपा से वैवाहिक जीवन में कोई भी बाधाएं नहीं आती हैं. साथ ही जीवन में सुख और समृद्धि बनी रहती है.

 

अक्षत

6/7
अक्षत

गठबंधन में चावल का दाना धन और अन्न का प्रतीक माना जाता है. अक्षत रखने से वैवाहिक जीवन में धन धान्य की कभी कोई कमी नहीं होती है. मां लक्ष्मी को धन धान्य की देवी माना जाता है. इसलिए मां लक्ष्मी का भी वर वधू को आशीर्वाद मिलता है. इससे वैवाहिक जीवन में ऐश्वर्य की कोई कमी नहीं होती है.

 

पुष्प

7/7
पुष्प

फूलों को प्रेम और सौंदर्य का प्रतीक मानते हैं. यही वजह है कि गठबंधन में फूलों को डालने से वैवाहिक जीवन में प्रेम, सुख, सौभाग्य और प्रसन्नता की कभी कोई कमी नहीं होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़