Advertisement
trendingPhotos1904335
photoDetails1hindi

PHOTOS: टोक्यो में महिलाएं खींचती हैं रिक्शा, 3 महीने की ऐसी ट्रेनिंग और कमाई 5.5 लाख रु/महीना

Japanese Women Trending Photos: जापान में सैलानियों (Tourists) को आकर्षित करने के लिए हाथ से खींचे जाने वाले रिक्शे चलते हैं. टोक्यो में रिक्शों को खूबसूरत महिलाएं भी चलाती हैं. ऐसा करना आसान नहीं होता है. इसके लिए उन्हें 3 महीने की ट्रेनिंग के दौरान रोजाना 12 Km रिक्शा खींचना होता है. वहीं विदेशी सैलानियों को अपने देश की विरासत के बारे में बताने के लिए सबकुछ पता होना जरूरी होता है.

मेहनत का जोड़ नहीं

1/7
मेहनत का जोड़ नहीं

जापान में हाथ से खींचे जाने वाले रिक्शों का चलन बीते कुछ सालों से बढ़ा है. खासकर राजधानी टोक्यो में जहां मेहनती और खूबसूरत महिलाएं रिक्शा खींचकर हर महीने करीब 5.5 लाख से 6 लाख रुपये कमा लेती है. गौरतलब है कि भारत में करोड़ों लोगों का मंथली सैलरी पैकेज भी इतना नहीं होता है. हालांकि एक जमाने में खासकर 1950 के दशक के आस-पास ऐसे रिक्शे भारत में भी चलते थे. कोलकाता में ऐसी राइड बहुत मशहूर थी.

 

All Photos : (Reuters)

2/7

जापान की राजधानी टोक्यों में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए हाथ से खींचे जाने वाले रिक्शे चलते हैं. इन्हें महिलाएं भी चलाती हैं, लेकिन इसके लिए उन्हें 3 महीने की ट्रेनिंग भी लेनी होती है.

'लक्ष्य को पाना है'

3/7
'लक्ष्य को पाना है'

टोक्यो में महिलाएं सोशल मीडिया के जरिए इस पुरुष-प्रधान पेशे की ओर आकर्षित हुईं. इनकी तस्वीरें पूरी दुनिया में वायरल हो रही हैं. इन महिलाओं का कहना है कि उन्हें अपनी इस नौकरी से प्यार है और जब तक वो शारीरिक रूप से सक्षम है तब तक यही काम करना चाहती हैं. 

अनोखा संगम

4/7
अनोखा संगम

रिक्शा पुलिंग का कोर्स करने वाली इन महिलाओं के पास ज्ञान का पिटारा होता है. पर्यटकों को बताने के लिए उन्हें अपने देश और शहर की पूरी जानकारी रखनी होती है. इससे हर महीने 5.5 लाख रुपए से 6 लाख रुपये तक की कमाई होती है.

प्रेरणा देती हैं ये महिलाएं

5/7
प्रेरणा देती हैं ये महिलाएं

इनके रिक्शे में एक टैग पर लिखा है, मैं हार नहीं मानना ​​चाहती.

युका अकीमोटो की कहानी

6/7
युका अकीमोटो की कहानी

युका अकीमोटो, चिलचिलाती धूप में टोक्यो की सड़कों पर बेदम होकर दौड़ती हैं, वो थक जाती हैं. उनकी ये तस्वीर तबकी है जब दो फ्रांसीसी पर्यटक उनकी इस गाड़ी पर बैठकर टोक्यो की घुमाई का आनंद लेकर उतरे थे. ये राइड 45 मिनट की होती है. जब उनकी ट्रिप पूरी होती है, तो 21 साल की युका अपने ग्राहकों यानी जोड़े को उतरने में मदद करने के लिए एक साफ कपड़े से ढकी हुई अपनी हथेली देती है. आप देख सकते हैं कि उनके लाल चेहरे पर पसीना बह रहा है. ये तस्वीर 22 अगस्त, 2023 को ली गई थी. 

हौसले को सलाम

7/7
हौसले को सलाम

पारंपरिक टैबी स्प्लिट-टो मोज़े पहनकर, अकीमोटो और उनकी साथी रिक्शा चालक दिन में औसतन 20 किमी (12 मील) चलते हैं या दौड़ते हैं, चाहे मौसम कोई भी हो. अब इन सभी मेहनती महिलाओं के इस हौसले को दुनिया सलाम कर रही है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़