Advertisement
trendingPhotos2417188
photoDetails1hindi

गणेश स्‍थापना किस दिशा में करनी चाहिए? जानें वास्‍तु का जवाब, पूरे साल चुंबक की तरह खिंचकर आएगा धन

Ganesh Sthapana Direction: गणेश चतुर्थी के दिन गणेश जी की मूर्ति स्‍थापित की जाती है. गणेश स्‍थापना के लिए धर्म-शास्‍त्रों में कुछ जरूरी नियम बताए गए हैं, जिनका पालन करना जरूरी है. जानिए वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार गणेश जी की मूर्ति किस दिशा में स्‍थापित करें और गणपति का मुख किस ओर होना चाहिए. 

गणेश चतुर्थी 2024

1/8
गणेश चतुर्थी 2024

हर साल भाद्रपद मास के शुक्ल की चतुर्थी पर गणेश जी की स्‍थाप‍ना की जाती है. इस साल 7 सितंबर 2024, शनिवार को गणेश चतुर्थी है और इसी दिन गणपति बप्‍पा की प्रतिमाएं स्‍थापित होंगी. 10 दिन तक गणेश जी के भक्‍त उनकी सेवा, पूजा-अर्चना करेंगे और फिर 17 सितंबर को अनंत चतुर्दशी के दिन गणेश विसर्जन होगा. 

गणेश स्‍थापना वास्‍तु शास्‍त्र

2/8
गणेश स्‍थापना वास्‍तु शास्‍त्र

गणेशोत्सव पर यदि आप भी घर या ऑफिस में गणेश जी की स्‍थापना कर रहे हैं तो वास्‍तु से जुड़े कुछ नियमों का ध्‍यान रखें. वरना गलत दिशा में या गलत तरीके से गणेश जी की स्‍थापना करना जीवन पर संकट ला सकता है. 

गणेश जी की मूर्ति किस दिशा में रखें

3/8
गणेश जी की मूर्ति किस दिशा में रखें

गणेश जी की मूर्ति वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार सही दिशा में स्‍थापित करें. वास्‍तु के अनुसार गणेश प्रतिमा स्‍थापित करने के लिए सबसे शुभ दिशा उत्‍तरपूर्व का कोना यानी कि ईशान कोण है. यदि ऐसा संभव नहीं हो पा रहा है तो पूर्व या पश्चिम दिशा में गणपति बप्‍पा की स्‍थापना करें. इन दिशाओं में गणेश मूर्ति का मुख होना शुभ फल देता है. 

दक्षिण दिशा में ना करें गणेश स्‍थापना

4/8
दक्षिण दिशा में ना करें गणेश स्‍थापना

ध्‍यान रहे कि गलती से भी भगवान गणेश की मूर्ति को घर में दक्षिण दिशा में स्‍थापित ना करें. ना ही इस दिशा में पूजा घर होना चाहिए. दक्षिण दिशा में भगवान की स्‍थापना या पूजा वर्जित है. 

गणपति जी की सूंड

5/8
गणपति जी की सूंड

घर में गणपति स्‍थापना के लिए बाईं तरफ सूंड वाली गणेश प्रतिमा सर्वश्रेष्‍ठ मानी गई है. जो उनकी मां गौरी के प्रति उनका प्‍यार दर्शाती है. खास तौर पर जो लोग मां गौरी और भगवान गणेश को एक साथ पूजते हैं वे वामवर्ती सूंड वाली गणपति प्रतिमा ही लें. 

गणपति की पीठ ना दिखे

6/8
गणपति की पीठ ना दिखे

भगवान गणेश की मूर्ति घर में इस प्रकार स्‍थापित करें कि उनकी पीठ घर के किसी भी कमरे की ओर ना हो क्‍योंकि कहा जाता है कि गणेश जी की पीठ के पीछे दरिद्रता वास करती हैं. लिहाजा गणेश प्रतिमा की पीठ घर के बाहर की ओर ही हो. 

टॉयलेट की दीवार

7/8
टॉयलेट की दीवार

भगवान गणेश की म‍ूर्ति उस दीवार की ओर स्‍थापित न करें जो टॉयलेट की दीवार हो. ऐसा करना घर-परिवार पर संकट ला सकता है. 

सीढ़ियों के नीचे ना करें गणपति स्‍थापना

8/8
सीढ़ियों के नीचे ना करें गणपति स्‍थापना
कभी भी सीढ़ियों के नीचे भगवान गणेश की मूर्ति स्‍थापित न करें. न ही सीढ़ियों के नीचे पूजा घर बनाएं. ऐसा करना घर में दुर्भाग्‍य, गरीबी लाता है.    (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ट्रेन्डिंग फोटोज़