Advertisement
trendingPhotos2428965
photoDetails1hindi

बॉलीवुड का सबसे बड़ा विलेन, जो लंबे-चौड़े एक्टर्स पर भारी पड़ जाता था... कभी थे क्लर्क, फिर बन गए खजांची

ये कहानी हीरो की नहीं बल्कि विलेन की है. ऐसा विलेन जिन्होंने 450 से ज्यादा फिल्मों में काम किया. देश में ही नहीं, बल्कि इंटरनेशनल फिल्मों में भी अपना जलवा दिखाया. उनके आगे तो अच्छे अच्छे हीरो फेल हो जाया करते थे. चलिए बताते हैं इस स्टार की कहानी.

 

भारत का सबसे बड़ा विलेन तो एक ही है

1/6
भारत का सबसे बड़ा विलेन तो एक ही है

हिंदी सिनेमा नहीं बल्कि देशभर के सबसे बड़े विलेन की बात हो तो इन्हीं एक्टर का नाम लिया जाता है. इन्होंने ढेरों फिल्में की और इनके द्वारा निभाए गए ज्यादातर रोल सुपरहिट रहे. आज भी वो सारे रोल एक मिसाल के रूप में देखे जाते हैं. एक समय था जब वह कलर्क की नौकरी किया करते थे. तब भला, उन्होंने कहां सोचा था कि वह एक दिन इंडस्ट्री पर राज करेंगे...बड़े बड़े डायरेक्टर्स उन्हें कास्ट करने के लिए मिन्नतें करेंगे. कुछ रुपये की सैलरी पाने वाले वह खजांची बन गए थे. चलिए बताते हैं इनकी स्टोरी.

अमरीश पुरी की कहानी

2/6
अमरीश पुरी की कहानी

भारतीय फिल्मों के सुपरहिट विलेन अमरीश पुरी की कहानी है ये. 22 जून 1932 में पंजाब के नवांशहर में जन्मे अमरीश पुरी ने पहली बार 21 साल की उम्र में स्क्रीन टेस्ट दिया था. तब एक फिल्ममेकर ने उनकी ये कहकर आलोचना कर दी थी कि उनकी आवाज काफी डरावनी है और चेहरे में भी दम नहीं. मगर टेलेंड कहां किसी से दबता है, उन्होंने आगे चलकर काम किया और सबको गलत साबित किया. वहीं आवाज और रौब के वह बादशाह कहलाए.

 

कभी थे क्लर्क

3/6
कभी थे क्लर्क

साल 1954 की बात है वह ऑल इंडिया रेडियो में कलर्क का काम किया करते थे. वह AIR और हवा महल के कार्यक्रमों को मैनेज करते थे. मगर फिर उनकी किस्मत पलटी और वह फिल्मों में आए. खूब नाम कमाया और इंडस्ट्री में खास छाप छोड़ी.

अमरीश पुरी की फिल्में

4/6
अमरीश पुरी की फिल्में

फिल्मों में पहले से अमरीश पुरी के भाई और सिंगर के एल सहगल मौजूद थे. फिर उनके बड़े भाई चमन लाल और मदन पुरी भी मुंबई आ गए. ये समय होगा करीब 1950 का. फिर अमरीश पुरी भी यहां अपनी किस्मत अजमाने आए. शुरुआत में वह देवानंद की प्रेम पुजारी में छोटे से रोल में दिखे. आगे चलकर उन्होंने हम पांच, इमाम धर्म, कुर्बानी, मिस्टर इंडिया, शक्ति, हीरो मशाल, कसम पैदा करने वाले की जैसी फिल्मों में बतौर विलेन खूब नाम कमाया.

 

450 फिल्मों में काम किया

5/6
450 फिल्मों में काम किया

साल 1976 से 2005 तक अमरीश पुरी ने करीब 450 फिल्मों में काम किया.सिर्फ देश में ही नहीं विदेशी फिल्मों में भी काम किया. एक वक्त था जब उन्हें मुंह मांगी रकम दी जाती थी. डायरेक्टर बस उन्हें किसी भी कीमत पर साइन करना चाहते थे.

अमरीश पुरी की नेटवर्थ

6/6
अमरीश पुरी की नेटवर्थ

अमरीश पुरी अब इस दुनिया में नहीं हैं. 72 साल की उम्र में 12 जनवरी 2005 में मायेलोडाइस्प्लास्टिक सिंड्रोम के चलते निधन हो गया. रिपोर्ट्स के मुताबिक, तब उनकी नेटवर्थ 20 मिलियन डॉलर (करीब 1,652,470,000 रुपये) थी. जो कि अच्छे अच्छे हीरो की नहीं हुआ करती थी. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़