Advertisement
trendingPhotos2330092
photoDetails1hindi

Photos: भारत की सबसे लंबी सड़क, जो बिना गूगल मैप आपको कश्मीर से पहुंचा देगी कन्याकुमारी

India Rongest Road: दुनिया के बाकी मुल्कों की तरह भारत में भी सड़कों का बड़ा जाल बिछा है. इनमें से कई सड़कें छोटी और कई बड़ी हैं लेकिन क्या आप देश की उस सबसे लंबी सड़क के बारे में जानते हैं, जिस पर आप एक बार चढ़ गए तो वह बिना गूगल मैप आपको कश्मीर से कन्याकुमारी तक पहुंचा देगी.

भारत का सबसे लंबा हाईवे- 44

1/7
भारत का सबसे लंबा हाईवे- 44

देश के इस सबसे लंबी सड़क का नाम नेशनल हाईवे- 44 है. यह देश का सबसे बड़ा हाईवे है. इसकी लंबाई 3745 किलोमीटर है. यह देश के उत्तरी सिरे श्रीनगर को दक्षिण में कन्याकुमारी से जोड़ता है. यह हाईवे देश के 11 राज्यों और करीब 30 बड़े शहरों के बाहर से होकर गुजरता है. 

 

7 हाईवे को मिलाकर किया निर्माण

2/7
7 हाईवे को मिलाकर किया निर्माण

NH44 कोई नया हाईवे नहीं है बल्कि यह पहले से पहले से मौजूद सात राष्ट्रीय राजमार्गों का एकीकरण करके बनाया गया है. इस एकीकरण ने न केवल सड़क परिवहन को ज्यादा गतिशील बनाया है ब्लिक उत्तर-दक्षिण संपर्क को भी मजबूत किया है. इन हाईवे से रोजाना लाखों वाहन गुजरते हैं. 

तमिलनाडु में 627 किमी लंबी सड़क

3/7
तमिलनाडु में 627 किमी लंबी सड़क

इस हाईवे के रास्ते में जम्मू कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी, एमपी, महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु आते हैं. इस हाईवे का सबसे ज्यादा हिस्सा तमिलनाडु में है. वहां पर यह हाईवे करीब 627 किमी दूरी तक जाता है. 

 

सबसे कम हिस्सा कर्नाटक का

4/7
सबसे कम हिस्सा कर्नाटक का

नेशनल हाईवे- 44 में तेलंगाना और एमपी की 504-504 किमी की हिस्सेदारी है. जबकि जम्मू कश्मीर में 304 किमी और आंध्र प्रदेश में यह हाईवे 250 किमी लंबा है. नेशनल हाईवे- 44 पंजाब में 278, महाराष्ट्र में 232 किमी, यूपी में 189 किमी, हरियाणा में 184 और  कर्नाटक में 150 किमी हिस्सा गुजरता है. 

पाकिस्तान की रहती है नजर

5/7
पाकिस्तान की रहती है नजर

नेशनल हाईवे-44 भारत की पूरी उत्तरी सीमा से लेकर धुर दक्षिण तक फैला हुआ है. कई जगहों पर यह पाकिस्तान सीमा के साथ- साथ चलता है और सरहद से उसकी दूरी महज 6 किमी रह जाती है. इस हाईवे पर हमेशा पाकिस्तान की नजर रहती है. पाकिस्तान सीमा से नजदीक होने की वजह से कश्मीर से पठानकोट तक इस हाईवे पर कड़ी सुरक्षा सुरक्षा रहती है. 

 

दिखेंगे प्रकृति के खूबसूरत नजारे

6/7
दिखेंगे प्रकृति के खूबसूरत नजारे

देश के इस सबसे लंबे हाईवे से सफर करने पर आपको कई रोमांचक नजारे देखने को मिलते हैं. आप इस दौरान बर्फ से ढके पहाड़. घास के मैदान, मैदानी इलाके, पठार और समुद्र इलाकों को देख सकते हैं. इसी हाईवे पर मध्य प्रदेश के कान्हा नेशनल पार्क में जानवरों को सड़क पार करने के लिए 750 मीटर लंबा भारत का पहला अंडरपास बनाया गया है. 

 

दुनिया में 22वां स्थान

7/7
दुनिया में 22वां स्थान

भारत की सबसे बड़ी सड़क यानी NH-44 विश्व पटल पर भी अहम स्थान रखता है. दुनिया में लंबाई के मामले में यह हाईवे 22वें नंबर पर आता है. यह हाईवे भारत की बढ़ती तरक्की के साथ ही विशाल हो रहे सड़क नेटवर्क और रोड कनेक्टिविटी को भी दर्शाता है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़