Advertisement
photoDetails1hindi

India-US 2+2 Dialogue: भारत-अमेरिका के बीच 2+2 वार्ता आज, डिफेंस समेत इन अहम मुद्दों पर बनेगी बात

2 Plus 2 Dialogue Agenda: आज भारत-अमेरिका के बीच टू प्लस टू मंत्रिस्तरीय वार्ता (2+2 Dialogue) होगी. इसके लिए अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन दिल्ली पहुंच चुके हैं. इस मीटिंग में भारत और अमेरिका (US) के बीच सुरक्षा सहयोग और साझेदारी बढ़ाने पर बात होगी. हमास और इजरायल के बीच बमों की बारिश हो रही है. लेकिन इस बीच दुनिया भर में हो रही बैठकें कहीं ना कहीं इस युद्ध से जुड़ती नजर आ रही हैं. आज भारत में अमेरिकी रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री अपने काउंटरपार्ट विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात करने जा रहे हैं. आइए जानते हैं कि इस बैठक के क्या मायने हैं.

1/5

बता दें कि इजरायल और हमास की जंग के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री आज भारत पहुंच चुके हैं. यहां वे भारत के विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री के साथ टू प्लस टू वार्ता में शामिल होंगे. वैसे तो ये मुलाकात टू प्लस टू है, जहां एक हाई लेवल समीक्षा बैठक होगी. इसमें डिफेंस और सुरक्षा सहयोग, क्षेत्रीय मुद्दों, टेक्नोलॉजी, बहुपक्षीय मंचों के आयाम और QUAD समेत कई अन्य क्षेत्र में प्रगति पर चर्चा होगी.

2/5

इसके अलावा इस साल जून और सितंबर में पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की बीच हुई बातचीत के मद्देनजर भारत और अमेरिका की पार्टनरशिप के फ्यूचर के रोडमैप पर भी चर्चा होगी. लेकिन माना जा रहा है कि यहां दुनिया के दो कोनों में चल रही जंग पर भी बात हो सकती है.

3/5

जान लें कि भारत और अमेरिका के बीच यह पांचवीं 2+2 मीटिंग है. 2+2 मंत्री स्तरीय वार्ता के अलग कुछ द्विपक्षीय मीटिंग भी संभव है. सुबह 10:30 बजे सुषमा स्वराज भवन में भारत की तरफ से विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बैठक में शामिल होंगे. वहीं, अमेरिका की ओर से विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन मौजूद रहेंगे.

4/5

गौरतलब है कि अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन आज सुबह भारत पहुंचे. भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एयरपोर्ट पर खुद पहुंचकर गर्मजोशी से उनका स्वागत किया. राजनाथ सिंह ने गले लगाकर लॉयड ऑस्टिन का इस्तकबाल किया. माना जा रहा है कि भारत-अमेरिका के बीच इस बार की 2+2 वार्ता काफी अहम हो सकती है.

5/5

इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन भी दिल्ली पहुंचे. ब्लिंकन के भारत पहुंचने पर भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘5वीं भारत-अमेरिका ‘टू प्लस टू’ मंत्रिस्तरीय वार्ता के लिए नई दिल्ली पहुंचने पर अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन का हार्दिक स्वागत है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़