Advertisement
photoDetails1hindi

बॉर्डर पर 'बाहुबली' पाकिस्तान में खलबली! जानें कितना घातक है लड़ाकू हेलीकॉप्‍टर Apache

Apache Helicopter: बॉर्डर पर ताकत बढ़ाने के लिए भारतीय सेना अब अपाचे हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल करने वाली है. सेना के मुताबिक, 6 अपाचे हेलिकॉप्टर्स को पाकिस्तान की सीमा से सटे जोधपुर में तैनात किया जाएगा. इंडियन आर्मी को जल्द ही 6 खतरनाक अपाचे हेलीकॉप्टर की ताकत मिलने वाली है. ये ताकतवर हवाई हथियार राजस्थान के जोधपुर एयरबेस पर तैनात किया जाएगा.

फरवरी मार्च में आएगी पहली खेप

1/6
फरवरी मार्च में आएगी पहली खेप

अपाचे हेलीकॉप्टर्स की पहली खेप फरवरी-मार्च के दौरान अमेरिका से आएगी, जिसे पहले हिंडन एयरबेस पर रखा जाएगा. फिर जोधपुर एयरबेस पर इसकी तैनाती होगी.

पाकिस्तान की हरकतों पर लगेगा लगाम

2/6
पाकिस्तान की हरकतों पर लगेगा लगाम

बॉर्डर पर इन ताकतवर हेलीकॉप्टर्स की डिप्लॉयमेंट का मकसद पाकिस्तान की सीमा से देश विरोधी हरकतों पर लगाम लगाना है. ताकि सीमा पार से घुसपैठ करने वाले आतंकियों को जमीन के साथ-साथ आसमान से भी करारा जवाब दिया जा सके. इनके लिए करीब 50 पायलट को ट्रेन किया गया है.

पश्चिमी और उत्तरी सीमा पर तैनात हैं 22 अपाचे

3/6
पश्चिमी और उत्तरी सीमा पर तैनात हैं 22 अपाचे

बता दें कि भारतीय वायुसेना के पास फिलहाल 22 अपाचे हेलीकॉप्टर्स हैं. ये हेलीकॉप्टर भारत की पश्चिमी और उत्तरी सीमा पर तैनात हैं. इन हेलीकॉप्टर्स को 2020 के दौरान लद्दाख में चीनी सेना के घुसपैठ के बाद तैनात किया गया था. अब ये अमेरिकन अटैकर्स पाकिस्तान की हरकतों को लगाम लगाने में सेना के हाथ मजबूत करेंगे.

अपाचे हेलीकॉप्टर की खूबियां

4/6
अपाचे हेलीकॉप्टर की खूबियां

अपाचे हेलीकॉप्टर की गिनती दुनिया के सबसे आधुनिक और घातक हेलीकॉप्टरों में होती है. दो सीट वाले अपाचे अटैक हेलीकॉप्टर्स में हेलीफायर और स्ट्रिंगर मिसाइल के साथ-साथ दोनों तरफ 30 एमएम की गन भी लगी है.

दुश्मन की सीमा में घुस हमला करने में सक्षम

5/6
दुश्मन की सीमा में घुस हमला करने में सक्षम

अपाचे हेलीकॉप्टर की खासियत है कि यह दुश्मन की किलेबंदी को भेदकर उसकी सीमा में घुसकर हमला करने में सक्षम हैं. अमेरिका ने भी अपाचे हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल अफगानिस्तान और इराक में किया था.

365 KMPH की स्पीड

6/6
365 KMPH की स्पीड

अपाचे हेलीकॉप्टर दो जनरल इलेक्ट्रिक T700 टर्बोशैफ्ट इंजन है. इस हेलीकॉप्टर में आगे की तरफ एक सेंसर भी फिट है, जिससे यह रात में भी उड़ान भर सकता है. अपाचे की रफ्तार 365 किलोमीटर प्रति घंटे है. इसकी खासियत यह भी है कि यह किसी भी तरह के मौसम में पूरी क्षमता से उड़ान भर सकता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़