Advertisement
trendingPhotos2395081
photoDetails1hindi

India Longest Train: 6 इंजन...295 कोच, लंबाई साढ़े 3 क‍िमी; देश के क‍िस राज्‍य में चलती है रेलवे की ये ट्रेन

Longest Train of India: चौथा सबसे बड़ा नेटवर्क, सबसे लंबा प्‍लेटफॉर्म ऐसे कई र‍िकॉर्ड हैं जो भारतीय रेलवे के नाम हैं. लेक‍िन अगर कोई आपसे पूछे क‍ि देश में सबसे लंबी ट्रेन में क‍ितने कोच हैं तो शायद यह जानकारी आपको न हो. साढ़े 3 क‍िमी लंबी इस ट्रेन में 295 कोच हैं.

1/6

भारतीय रेलवे के बेड़े में पैसेजर ट्रेन से लेकर सेमी हाई-स्‍पीड वंदे भारत भी शाम‍िल है. इधर सरकार की तरफ से बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट पर भी तेजी से काम क‍िया जा रहा है. लेक‍िन क्‍या आपको पता है क‍ि देश की सबसे लंबी ट्रेन कौन सी है? यह ट्रेन इतनी लंबी है क‍ि आप इसके कोच को ग‍िनते-ग‍िनते थक जाएंगे.

2/6

भारतीय रेलवे के अंतर्गत रोजाना 13000 से ज्यादा ट्रेनों का संचालन होता है. इसके जर‍िये रोजाना 4 करोड़ से ज्यादा यात्री एक स्‍टेशन से दूसरे स्‍टेशन की यात्रा करते हैं. भारतीय रेलवे के नेटवर्क में ही दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज है. इस ट्रेन के ऊपर से जब ट्रेन गुजरती है तो यह भी अपने आप में अलग ही अनुभव होता है.

3/6

भारतीय रेलवे की सबसे लंबे ट्रेन साढ़े 3 क‍िमी लंबी है. आप इस ट्रेन के कोच को एक तरफ से ग‍िनना शुरू करेंगे तो आंखे थक जाएंगी लेक‍िन कोच की ग‍िनती खत्‍म नहीं होगी. इस ट्रेन का नाम सुपर वासुकी है. इसमें 295 कोच लगाए गए हैं.

4/6

ट्रेन में लगे 295 कोच को 6 इंजन मिलकर खींचते हैं. यह ट्रेन जब क‍िसी रेलवे क्रास‍िंग से गुजरती है तो पूरी ट्रेन को पार होने में लंबा समय लग जाता है. आपको बता दें सुपर वासुकी रेलवे की एक मालगाड़ी है.

5/6

सुपर वासुकी के जर‍िये देश के अलग-अलग ह‍िस्‍सों में खदानों से निकलने वाले कोयले को बिजली घर तक पहुंचाया जाता है. यह ट्रेन एक बार में छत्तीसगढ़ के कोरबा से 27 हजार टन कोयला लेकर नागपुर के राजनंदगांव तक का सफर तय करती है.

6/6

कोरबा से नागपुर के राजनंदगांव तक की दूरी को तय करने में यह माल गाड़ी 11.20 घंटे का समय लेती है. ट्रेन का नाम भगवान शिव के गले में विराजमान वासुकी नाग के नाम पर रखा गया है. देश की सबसे लंबी यह ट्रेन जब चलती है तो क‍िसी नाग की तरह की लगती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़