Advertisement
trendingPhotos2380610
photoDetails1hindi

जमीन के नीचे कॉलोनी की तरह बसा है ये मार्केट, हर वक्त रहती है लाखों की भीड़ फिर क्यों नहीं होती घुटन

India's Underground Market: आमतौर पर हम यह सोचते हैं कि जमीन के नीचे या बंद जगहों पर भीड़ होने पर घुटन महसूस होती है, लेकिन देश में एक ऐसा बाजर है, जमीन के नीचे कॉलोनी की तरह बसा हुआ है. यह एक अंडरग्राउंड मार्केट है, जहां देश-विदेश से रोजाना लाखों लोग खरीदातरी करने आते हैं. हर समय यहां अच्छी-खासी भीड़ रहती है. आमतौर पर अंडरग्राउंड जगहों पर भीड़ होने से सफोकेशन यानी घुटन हो सकती है. लेकिन, इस मार्केट की सबसे खास यह है कि यहां बिल्कुल घुटन नहीं होती, बल्कि यहां हर समय जबरदस्त कूलिंग होती है. अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे होता है. आइए आपको इसके बारे में बताते हैं. 

ऑर्गनाइज्ड मार्केट

1/6
ऑर्गनाइज्ड मार्केट

आपको बता दें कि देश में एक ऐसा मार्कट है जो जमीन के नीचे बसा है. यह एक ऑर्गनाइज्ड मार्केट है, जहां आम बाजारों की तरह ही खरीदारी के लिए दुकानें है. इन दुकानों पर अन्य आम बाजारों की तरह ही मोलभाव भी होता है. आप जितना मोलभाव कर सकते हैं उतना ही यहां से सस्ता और अच्छा सामान भी खरीद सकते हैं. 

 

रोचक सवाल

2/6
रोचक सवाल

यह एक बहुत ही रोचक सवाल है. लोगों को लगता है कि जमीन के नीचे भीड़-भाड़ होने से घुटन हो सकती है. लेकिन, देश का यह मार्केट लोगों की इस सोच को चुनौती देता है. इस मार्केट से आप कई तरह के प्रोडक्ट्स खरीद सकते हैं जैसे कि बच्चों और बड़ो के कपड़े और अन्य सामान वगैरह. 

देश का पहला अंडरग्राउंड मार्केट

3/6
देश का पहला अंडरग्राउंड मार्केट

अब आप यह सोच रहे होंगे कि आखिर देश में ऐसा कौन सा मार्केट है, जो जमीन के नीचे बसा है. परेशान मत होइए बताते हैं. हम जिस मार्केट की बात कर रहे हैं उसका नाम पालिका बाजार है. यह देश की राजधानी दिल्ली में स्थित है. अगर आप दिल्ली-एनसीआर या उसके आसपास के क्षेत्र में रहते हैं तो आपने इसके बार में जरूर सुना होगा. 

वेंटिलेशन सिस्टम

4/6
वेंटिलेशन सिस्टम

यह देश का पहला अंडर ग्राउंड एयर कंडीशंड मार्केट है, जो जमीन के नीचे कई किलोमीटर तक फैला हुआ है. इस मार्केट में बेहद प्रभावी वेंटिलेशन सिस्टम लगा है जो लगातार ताजी हवा का संचार करता रहता है. इससे यहां मौजूद लोगों को घुटन महसूस नहीं होती होगी. 

कूलिंग सिस्टम और डिजाइन

5/6
कूलिंग सिस्टम और डिजाइन

इस मार्केट में जमीन के अंदर एयर कंडीशनिंग और अन्य कूलिंग सिस्टम लगे हैं जो न केवल तापमान को नियंत्रित करते हैं बल्कि हवा को भी साफ करते हैं. साथ ही मार्केट का डिजाइन भी ऐसा है कि भीड़ होने के बावजूद लोगों को घुटन महसूस नहीं होती. जैसे कि मार्केट की छतें ऊंची हैं और मार्केट में प्राकृतिक रोशनी आती है. 

 

स्थान

6/6
स्थान

मार्केट का स्थान भी एक महत्वपूर्ण कारक होता है. यह मार्केट ऐसे स्थान पर स्थित है जहां हवा का प्रवाह अच्छा होता है. इसलिए यहां घुटन महसूस होने की संभावना कम होती है. यह मार्केट बेहतरीन इंजीनियरिंग का शानदार उदाहरण है. यह मार्केट शॉपिंग के लिए फेमस है. यहां देश-विदेश से लोग खरीदारी करने आते हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़