Advertisement
trendingPhotos2348504
photoDetails1hindi

INS Brahmaputra: दुश्मनों की नींद उड़ाने वाला युद्धपोत, 125 मीटर लंबा और 14.4 मीटर चौड़ा; भेदी तोप और कई मिसाइलों से लैस

INS Brahmaputra: भारतीय नौ सेना के बेड़े का वो युद्धपोत जिसकी ताकत और उसकी क्षमता का कोई सानी नहीं है. वो वॉरशिप, जिसमें भेदी तोप, हवा में मार करने वाली मिसाइलें और टारपीडो लॉन्चर लगे हैं. जो भारत के लिए एक बड़ी ताकत है तो दुश्मनों का सबसे बड़ा दुश्मन है. लेकिन रविवार को अचानक युद्धपोत में आग लग और वॉरशिप का आधा हिस्सा समंदर में डूबा गया.

 

समंदर का शेर

1/6
समंदर का शेर

भारतीय नौ सेना की वो ताकत जो कभी समंदर की शान हुआ करता था. भारतीय नौ सेना की वो ताकत, जिसे समंदर का शेर कहते थे, लेकिन आज पूरी तस्वीर बदल गई है. आईएनएस ब्रह्मपुत्र की दो तस्वीरें सामने आई हैं. जब आईएनएस ब्रह्मपुत्र को साल 2000 में नौ सेना के बेड़े में शामिल किया गया था तो दूसरी तस्वीर अभी की है. जब आईएनएस ब्रह्रपुत्र के समंदर में एक बार फिर खड़ा करने की कोशिश है. अब आपको इस वॉरशिप की पांच खास बातें बता देते हैं.

स्वदेशी रूप से निर्मित युद्धपोत

2/6
स्वदेशी रूप से निर्मित युद्धपोत

आईएनएस ब्रह्मपुत्र (INS Brahmaputra) स्वदेशी रूप से निर्मित पहला निर्देशित मिसाइल युद्धपोत है. अप्रैल 2000 में इसे भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था.

125 मीटर लंबा और 14.4 मीटर चौड़ा

3/6
125 मीटर लंबा और 14.4 मीटर चौड़ा

आईएनएस ब्रह्मपुत्र का वजन तकरीबन 5300 टन है. इसकी लंबाई 125 मीटर है और चौड़ाई 14.4 मीटर है. ये 27 नॉट से अधिक की गति से चलने में सक्षम है.

भेदी तोप और मिसाइलों से लैस

4/6
भेदी तोप और मिसाइलों से लैस

आईएनएस ब्रह्मपुत्र पर 40 अधिकारियों और 330 नाविकों का दल होता है. जहाज मध्यम दूरी, निकट दूरी और सतह से सतह और सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों, भेदी तोपों और टारपीडो लॉन्चरों से लैस है.

कई तरह के सेंसर

5/6
कई तरह के सेंसर

आईएनएस ब्रह्मपुत्र पर समुद्री युद्ध के सभी पहलुओं को कवर करने वाले कई तरह के सेंसर भी लगे हैं. इससे चेतक हेलीकॉप्टर भी उड़ान भर सकते हैं. आईएनएस ब्रह्मपुत्र ने 2006 में लेबनान संघर्ष के वक्त ऑपरेशन सुकून में भी अहम भूमिका निभाई थी.

ब्रह्मपुत्र नदी पर रखा गया नाम

6/6
ब्रह्मपुत्र नदी पर रखा गया नाम

आईएनएस ब्रह्मपुत्र का नाम ब्रह्मपुत्र नदी के नाम पर रखा गया था. आईएनएस ब्रह्मपुत्र के प्रतीक चिह्न में नीली समुद्री लहरों और भारतीय गैंडे को दर्शाया गया है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़