Advertisement
trendingPhotos2316663
photoDetails1hindi

क्या दो SIM रखने पर देने होंगे पैसे? जानिए क्या है सच्चाई

Two SIM Card: टेलीकॉम रेगुलैरिटी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने इस बात का जवाब दिया है कि क्या यूजर्स को दो सिम कार्ड रखने पर पैसे देने होंगे. आइए आपको बताते हैं कि क्या आपको सच में दो सिम रखने पर चार्ज देना होगा या नहीं. इसकी सच्चाई क्या है. 

TRAI ने क्या कहा

1/5
TRAI ने क्या कहा

टेलीकॉम रेगुलेट्री अथॉरिटी ऑफ इंडिया  (TRAI) ने उन खबरों का खंडन किया था, जिनमें कहा गया था कि वह दो सिम कार्ड और मोबाइल नंबर रखने वाले कस्टमर्स पर शुल्क लगाने पर विचार कर रहा है. 

दूरसंचार विभाग

2/5
दूरसंचार विभाग

ट्राई ने कहा कि दूरसंचार विभाग ने सितंबर 2022 में उनसे संपर्क किया था. विभाग ने उसने राष्ट्रीय नंबरिंग योजना में संशोधन के लिए सिफारिशें मांगी थी ताकि देश में फोन नंबर संसाधनों का मैनेजमेंट और उपयोग बेहतर तरीके से किया जा सके.  

 

पत्र

3/5
पत्र

इसके बाद, TRAI ने राष्ट्रीय नंबरिंग योजना (NNP) के संशोधन पर एक पत्र जारी किया था. इसका उद्देश्य टेलीकम्यूनिकेशन आईडेंटिफायर संसाधनों के आवंटन और इस्तेमाल को प्रभावित करने वाले सभी पहलुओं का आकलन करना है. 

 

TRAI ने क्या कहा

4/5
TRAI ने क्या कहा

ट्राई का कहना है कि उसका लक्ष्य ऐसे संशोधन प्रस्तावित करना है जो आवंटन नीतियों और इस्तेमाल की प्रक्रियाओं को बेहतर बनाएं. जिससे वर्तमान और भविष्य की जरूरतों के लिए टेलीकम्यूनिकेशन आईडेंटिफायर संसाधनों का पर्याप्त भंडार हो सके. 

 

शुल्क

5/5
शुल्क

नियामक ने कहा कि यह अफवाहें कि TRAI कई सिम कार्ड या फोन नंबर रखने वाले कस्टमर्स पर शुल्क लगाने की योजना बना रहा है. यह बातें पूरी तरह से गलत हैं. ऐसे दावे गलत हैं और जनता को गुमराह करते हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़