Advertisement
trendingPhotos2327724
photoDetails1hindi

July Sankranti 2024: चंद्र की राशि में सूर्य जमकर चमकाएंगे किस्मत, 16 जुलाई को कर दें इन 5 चीजों का दान

Surya Gochar 2024: वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रहों के राजा हर माह अपना राशि परिवर्तन करते हैं. जुलाई में सूर्य मिथुन राशि से निकलकर कर्क राशि में प्रवेश करेंगे. इस दिन कुछ चीजों का दान आपकी किस्मत चमका सकता है. जानें. 

 

जुलाई संक्रांति नियम

1/5
जुलाई संक्रांति नियम

हिंदू पंचांग के अनुसार 16 जुलाई को सूर्य मिथुन राशि से निकलकर कर्क राशि में प्रवेश कर जाएंगे. सूर्य का एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करना संक्रांति कहलाता है. वहीं, सूर्य का कर्क राशि में प्रवेश करने से इसे कर्क संक्रांति के नाम से जाना जाएगा. इस दिन किया गया दान विशेष महत्व रखता है. जानें इस दिन किन चीजों का दान किया जा सकता है. 

मंगल मजबूत करने के लिए

2/5
मंगल मजबूत करने के लिए

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप सूर्य देव को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो नियमित रूप से सूर्य चालीसा का पाठ करें. सूर्य देव को अर्घ्य अर्पित कर सूर्य मंत्र का जाप करें. इस दिन दान करने का विशेष महत्व बताया गया है. इस दिन लाल रंग के वस्त्र का दान अत्यंत शुभ माना गया है. इससे व्यक्ति की आर्थिक स्थिति में मजबूती आती है. दान करने से कुंडली में मंगल ग्रह मजबूत होता है. 

कारोबार में सफलता पाने के लिए

3/5
कारोबार में सफलता पाने के लिए

सूर्य देव को प्रसन्न करने और उनकी कृपा पाने के लिए कर्क संक्रांति के दिन गेंहू, गुड़, मूंगफली, चिक्की, शकरकंद आदि का दान करना शुभ माना गया है. इन वस्तुओं का दान करने व्यक्ति को सूर्य की असीम प्राप्त होती है. सूर्य देव की कृपा से करियर और कारोबार में मनचाह सफलता हासिल होगी. साथ ही, व्यक्ति को धन लाभ होगा.  

मसूर की दाल का दान

4/5
मसूर की दाल का दान

सूर्य 16 जुलाई को कर्क राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं. इस दिन किया गया दान व्यक्ति को कई तरह की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है. इस दिन मसूर की दाल, साबुत मिर्च, शहद आदि चीजों का दान करने से व्यक्ति को मंगल दोष से पीड़ित हैं. मान्यता है कि इन चीजों का दान करने से कुंडली में मंगल दोष का प्रभाव समाप्त होता है.

हनुमान चालीसा

5/5
हनुमान चालीसा

ज्योतिषियों की मानें तो भगवान श्री राम के भक्त हनुमान जी के गुरु सूर्य देव हैं. ऐसे में कर्क संक्रांति के दिन बल और बुद्धि की प्राप्ति के लिए हनुमान चालीसा का दान करें. इतना ही नहीं, इस दिन सूर्य चालीसा की किताब आदि का भी दान किया जा सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)     

ट्रेन्डिंग फोटोज़