Advertisement
trendingPhotos2340061
photoDetails1hindi

एफिल टावर के नीचे भारत के ये '2 जांबाज', पेरिस में इस काम में होंगे तैनात; पहली बार मिला मौका

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के एलीट डॉग स्क्वॉड के-9 के 2 जांबाज फ्रांस की राजधानी पेरिस पहुंच गए हैं, जिनकी तैनाती 26 जुलाई से शुरू होने वाले पेरिस ओलंपिक में अलग-अलग वेन्यू की सुरक्षा में होगी. इससे पहले दोनों की तस्वीर सामने आई हैं, जिसमें वो अपनी टीम के साथ एफिल टावर के नीचे नजर आ रहे हैं. बता दें कि ओलंपिक की सुरक्षा के लिए कुल 10 K-9 टीम सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालेगी और उनमें से दो टीमें पहली बार भारत से होंगी.

 

10 जुलाई को हुआ था रवाना

1/5
10 जुलाई को हुआ था रवाना

सीआरपीएफ ने जानकारी देते हुए बताया कि ये डॉग स्क्वॉड 10 जुलाई को पेरिस के लिए रवाना हुआ था. ये टीमें 26 जुलाई से 11 अगस्त तक होने वाले आगामी पेरिस ओलंपिक 2024 के विभिन्न आयोजन स्थलों की सुरक्षा के लिए चुनी गई 10 के9 टीमों का हिस्सा हैं.

कड़ी ट्रेनिंग के बाद मिला मौका

2/5
कड़ी ट्रेनिंग के बाद मिला मौका

बेल्जियम शेफर्ड मालिनोइस के9 वास्ट और डेनबी को सीआरपीएफ के डॉग ब्रीडिंग एंड ट्रेनिंग स्कूल में आयोजित कई कड़े परीक्षणों से गुजरने के बाद इस काम के लिए चुना गया है.

3 साल और 5 साल उम्र

3/5
3 साल और 5 साल उम्र

बेल्जियम शेफर्ड मालिनोइस के-9 वास्ट की उम्र 5 साल है, जबकि डेनबी की उम्र 3 साल है. दोनों को ओलंपिक गेम्स की सुरक्षा के लिए कड़ी ट्रेनिंग दी गई है.

सीआरपीएफ ट्रेनिंग स्कूल में प्रशिक्षण

4/5
सीआरपीएफ ट्रेनिंग स्कूल में प्रशिक्षण

सीआरपीएफ ने एक बयान में बताया कि बेल्जियम शेफर्ड मैलिनोइस K-9 वेस्ट और डेनबी को सीआरपीएफ के डॉग ब्रीडिंग एंड ट्रेनिंग स्कूल में ट्रेनिंग दी गई है. दोनों ओलंपिक गेम्स में सभी की सुरक्षा सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.

गजब की है इनकी क्षमता

5/5
गजब की है इनकी क्षमता

 K9 टीमों में विस्फोटक, गोला-बारूद और नशीले पदार्थों का पता लगाने की गजब की क्षमता है. बता दें कि इस बार पेरिस ओलंपिक के लिए भारत सरकार के खेल मंत्रालय ने 117 एथलीट्स के दल को मंजूरी दी है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़