Advertisement
trendingPhotos1813709
photoDetails1hindi

घर में रख लें ये मूर्तियां, झट से दूर होगी आर्थिक तंगी, धन से भरी रहेगी तिजोरी!

Vastu Tips for Home: वास्‍तु शास्‍त्र में घर में समृद्धि, धन की आवक और बैंक बैलेंस बढ़ाने के कुछ अचूक उपाय बताए गए हैं. ये उपाय आपकी कमाई बढ़ाने में बहुत मदद करेंगे. यदि आप भी अमीर बनना चाहते हैं तो घर में कुछ खास मूर्तियां रख लें. 

गणपति की मूर्ति

1/6
गणपति की मूर्ति

घर में गणपति की मूर्ति रखना अपार सुख-समृद्धि देता है, साथ ही सारे वास्‍तु दोष दूर करता है. गणपति की मूर्ति घर के प्रवेश द्वार पर लगाना शुभ होता है. इसे दरवाजे की चौखट के ऊपर की ओर भी लगा सकते हैं. इसके अलावा घर के ईशान कोण में भी भगवान गणेश की मूर्ति रखना शुभ होता है. 

हाथी की मूर्ति

2/6
हाथी की मूर्ति

सनातन धर्म में हाथी को धन और ऐश्‍वर्य का प्रतीक माना गया है. यहां तक कि दुनिया की कई सभ्‍यताओं में हाथी को वैभव-ऐश्‍वर्य का प्रतीक माना गया है. यदि घर की उत्‍तर या पूर्व दिशा में हाथी की मूर्ति रख लें, तो तेजी से धन-समृद्धि बढ़ती है. हाथी की मूर्ति चांदी या धातु की ही रखें. 

हंसों का जोड़ा

3/6
हंसों का जोड़ा

घर में हंसों का जोड़ा रखना प्‍यार, शांति और समृद्धि लाता है. आर्थिक लाभ बढ़ता है. वास्‍तु शास्‍त्र में हंसों के जोड़े को बहुत शुभ माना गया है. ये घर में सौभाग्‍य लाता है. पति-पत्‍नी के बेडरूम में हंस के जोड़े की मूर्ति रख लें, इससे उनका रिश्‍ता हमेशा प्‍यार से भरपूर रहता है. 

कछुए की स्‍टैच्‍यू

4/6
कछुए की स्‍टैच्‍यू

कछुए को वास्‍तु शास्‍त्र ही नहीं बल्कि फेंगशुई में भी बेहद शुभ माना गया है. घर में कछुए का होना कभी पैसों की तंगी नहीं होने देता है इसलिए अमीरों के घर में अक्‍सर कुछआ देखने को मिलता है. चांदी या धातु के कछुए की मूर्ति ड्राइंग रूप में मुख्‍य द्वार की तरफ मुख करके रखें. इसके अलावा धन स्‍थान पर भी चांदी का कछुआ रख सकते हैं. 

मछली की स्‍टैच्‍यू

5/6
मछली की स्‍टैच्‍यू

घर में मछली की मूर्ति रखना भी बेहद शुभ माना जाता है. वैसे रंग-बिरंगी मछलियों वाला इक्‍वेरियम घर में रखना भी कई तरह के वास्‍तु दोष दूर करता है. वहीं पीतल या चांदी की मछली रखना भी बहुत लाभ देता है. घर में मछली रखने से धन का आगमन होता है. मछली की स्‍टैच्‍यू घर में पूर्व या उत्‍तर दिशा में रखें.

तोते का स्‍टैच्‍यू

6/6
तोते का स्‍टैच्‍यू

वास्‍तु शास्‍त्र में तोते को प्रेम और खुशहाली का प्रतीक माना गया है. घर में तांबा-पीतल या चांदी का तोता रखने से सकारात्‍मकता और समृद्धि बढ़ती है. यदि घर में बच्‍चे हों तो तोते की मूर्ति रखना बहुत लाभ देता है, इससे बच्‍चों का पढ़ने में मन लगता है, उनकी एकाग्रता बढ़ती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़