Advertisement
trendingPhotos2410068
photoDetails1hindi

खाली पेट रोज 1 आंवला खाने से क्‍या होता है?

Amla Eating Benefits in Hindi: अगर आप रोज खाली पेट आंवला खाना शुरू कर दें तो आपके शरीर को कौन से लाभ म‍िलेंगे क्‍या आप जानते हैं? इन फायदों को जानकर आप कल सुबह से ही आंवला खाना शुरू कर देंगे. 

आंवला खाने के 10 फायदा

1/11
आंवला खाने के 10 फायदा

सुबह की कुछ आदतें आपको न केवल अच्छा महसूस कराती हैं, बल्कि वे लंबे समय में आपके ओवरऑल हेल्‍थ के ल‍िए बहुत फायदेमंद होती हैं. ऐसा ही एक आदत है सुबह खाली पेट 1 आंवला चबाना. आयुर्वेद के अनुसार, आंवला नेचुरल एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरपूर होता है और ये प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है. रोजाना सुबह एक आंवला खाने से 10 फायदे होंगे.  

बॉडी को ड‍िटॉक्‍स करता है

2/11
बॉडी को ड‍िटॉक्‍स करता है

एक्‍सपर्ट के अनुसार आंवला शरीर से टॉक्‍सीन्‍स को बाहर न‍िकालने और ल‍िवर को हेल्‍दी रखने में मददगार होता है.  

इंफ्लेमेशन की समस्‍या से राहत

3/11
इंफ्लेमेशन की समस्‍या से राहत

अर्थराइट‍िस या गठ‍िया में होने वाले सूजन को कम करने में भी आंवला कारगर है. पेट में सूजन भी इससे कम होता है. रोजाना आंवला खाने से बॉडी में इंफ्लेमेशन की समस्‍या नहीं होती. 

ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखता है

4/11
ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखता है

डॉक्‍टर्स और डायटीश‍ियन भी डायब‍िटीज में या ज‍िन लोगों को डायब‍िटीज का खतरा है, उन्‍हें सुबह-सुबह आंवला खाने की सलाह देते हैं. इससे ब्‍लड शुगर लेवल को मैनेज करना आसान हो जाता है. 

आंखों के ल‍िए

5/11
आंखों के ल‍िए

आंवला खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है. यूं समझ लें क‍ि अगर आप रोजाना आंवला खाते हैं तो आपके आंखों का पावर बढ़ने की आशंका कम ही होगी. इसके अलावा आंवला खाने से रतौंधी या मोत‍ियाब‍िंद जैसी आंखों की बीमारी का खतरा भी कम हो जाता है. 

वजन कम करने में मददगार

6/11
वजन कम करने में मददगार

आंवला खाने से मेटाबोल‍िज्‍म बेहतर होता है और ये बॉडी को बेहतर ड‍िटॉक्‍स भी करता है. इसकी वजह से वजन मैनेज करने में इससे मदद मि‍ल जाती है. 

द‍िल की सेहत

7/11
द‍िल की सेहत

आंवला शरीर में बैड कोलेस्‍ट्रॉल को घटाता है और गुड कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ावा देता है. इसकी वजह से हार्ट से संबंध‍ित बीमार‍ियों का खतरा कम हो जाता है.  

बालों के ल‍िए

8/11
बालों के ल‍िए

आंवला में आयरन और केरोटीन भरपूर मात्रा में होता है. इसल‍िए इसे खाने से बाल लंब‍े और मजबूत बनते हैं. बाल जल्‍दी सफेद नहीं होते.  

नहीं आएगा बुढ़ापा

9/11
नहीं आएगा बुढ़ापा

आंवला, एंटीऑक्‍सीडेंट और व‍िटाम‍िन सी से भरपूर होता है. इसल‍िए इसे रोजाना खाने से चेहरे पर झुर्र‍ियां नजर नहीं आतीं और त्‍वचा जवां और खूबसूरत लगती है. 

पेट के ल‍िए फायदेमंद

10/11
पेट के ल‍िए फायदेमंद

आंवला खाने से पेट भी ठीक रहता है. कांस्‍ट‍िपेशन और गैस की समस्‍या नहीं होती. इसमें फाइबर होता है जो पेट में कब्‍ज नहीं बनने देता. इसके अलावा ये खाना पचाने वाले एंजाइम्‍स को बढावा देता है, ज‍िससे पूरा डायजेस्‍ट‍िव स‍िस्‍टम सुधरता है. 

प्रत‍िरोधक क्षमता मजबूत होती है

11/11
प्रत‍िरोधक क्षमता मजबूत होती है

आंवला में व‍िटाम‍िन सी प्रचूर मात्रा में होती है, इसल‍िए इसे खाने से प्रत‍िरोधक क्षमता मजबूत होती है. आप बार-बार बीमार नहीं होते और संक्रामक बीमार‍ियों का खतरा भी नहीं होता. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़