Advertisement
trendingPhotos1840604
photoDetails1hindi

आखिर फ्राइपैन और कढ़ाई के हैंडल में क्यों दिया होता है यह छेद? जानें क्या है इसका असली इस्तेमाल

Why Pan Handles Have a Hole: आपने देखा होगा कि तवे और कढ़ाई के हैंडल के आखिर में एक छेद दिया होता है. लेकिन क्या आपको कभी यह एहसास हुआ कि वह छेद वहां क्यों होता है? शायद नहीं, दरअसल हर दूसरे दिन इनका उपयोग करने के बावजूद, हम इसके असली इस्तेमाल के बारे में नहीं जानते हैं. इसलिए आज हम आपको पैन और कढ़ाई के हैंडल में बने छेद के असली इस्तेमाल के बारे में बताएंगे.

1/5

हैंडल में छेद का सबसे आम इस्तेमाल लोग पैन को आसानी से लटकाने के लिए करते है. बहुत से लोग जगह बचाने के लिए अपनी रसोई में बर्तनों को हुक पर लटकाना पसंद करते हैं और हैंडल में छेद इसे बहुत आसान बना देता है.

2/5

इसके अलावा एक ऐसी बात है जिसे बहुत से लोग नहीं जानते हैं. हैंडल में छेद हीट को बाहर निकलने की भी अनुमति देता है. यह हीट को बढ़ने और आपके हाथ को जलाने से रोकता है. यह मेटल के पैन के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जो हीट को बहुत अच्छी तरह से संचालित करते हैं.

3/5

पैन और बर्तनों में छेद होने का एक और सामान्य कारण यह है कि इससे पैन को आसानी से साफ किया जा सकता है. पैन को आसानी से साफ करने के लिए आप पैन को हुक पर लटका सकते हैं और इसे आसानी से रगड़ सकते हैं, जिससे व्यक्ति के लिए सभी कोनों और क्रेनियों तक पहुंचना एक सुविधाजनक विकल्प बन जाता है.

 

4/5

वहीं, अधिक स्थिर पकड़ के लिए पैन के हैंडल में एक छेद होता है. अपनी तर्जनी उंगली को छेद में डालकर और अपनी अन्य उंगलियों को हैंडल के चारों ओर लपेटकर आप पैन पर अधिक सुरक्षित पकड़ प्राप्त कर सकते हैं.

5/5

इसके अलावा पैन के हैंडल में छेद देना का सबसे अहम कारण यह है कि बर्तनों और पैन में खाना पकाने के चम्मच जैसे स्पैटुला या स्टिरर रखने के लिए यह छेद होता है. इससे खाना पकाने में आसानी होती है और खाना पकाते समय आस-पास गंदगी भी कम होती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़