Advertisement
trendingPhotos2375484
photoDetails1hindi

वो 7 जानवर जो हैं शेर पर सवा शेर, जिनके सामने जंगल के राजा की गुम हो जाती सिट्टी-पिट्टी

Wild Life: शेर की एक दहाड़ से पूरा जंगल हिल जाता है. ताकतवर इंसान हो या दूसरे जानवर सभी उसकी गर्जना से थर-थर कांपते हैं. शेर सामने आ जाए तो अच्छे-अच्छों की सांसे गले में ही अटक जाती है, लेकिन कुछ ऐसे जंगली जानवर भी हैं, जो शेर को हराने की हिम्मत रखते हैं.

 

 

The King Of Jungle

1/9
The King Of Jungle

जंगल के राजा से डरने वाले तो बहुत हैं, लेकिन कुछ ऐसे जानवर भी हैं, जिनसे जंगल का राजा डरता है. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ जानवरों के बारे में, जिनके सामने शेर की भी सिट्टी-पिट्टी गुम हो जाती है... 

 

जब मिले शेर को सवा शेर

2/9
 जब मिले शेर को सवा शेर

वो कहते हैं ना कि शेर को सवा शेर मिल ही जाता है. आज हम जिन जानवरों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, उनसे शेर भी खौफ खाता है. ये मौका पड़ने पर शेर को भी धूल चटाने का जिगरा रखते हैं.

 

 

गोरिल्ला

3/9
गोरिल्ला

जंगली जानवरों में गोरिल्ला चालाकी दिखाने में बहुत माहिर होते हैं. अपने या अपने साथियों पर आने वाले खतरे को भांपकर गोरिल्ला तुरंत ही सावधान हो जाते हैं. कहते हैं कि इनके सामने तो जंगल के राजा की भी नहीं चलती. 

अफ्रीकी हाथी

4/9
अफ्रीकी हाथी

जंगला के राजा को धूल चटाने वाले जानवरों की लिस्ट में एक नाम अफ्रीकी हाथी का भी है. धरती पर जीवित सबसे बड़े जानवर अफ्रीकी हाथी अपने साथियों की रक्षा के लिए हमेशा झुंड में चलते हैं. मौका पड़ने पर ये अपनी सूंड और दांतों से शेर को कुचलने का जिगरा रखते हैं. 

केप भैंस

5/9
केप भैंस

अफ्रीकी भैंसों को केप भैंस कहा जाता है. भैंस शब्द सुनकर इसे अनदेखा करना बड़ी चूक होगी, क्योंकि इनकी गिनती अफ्रीक के सबसे खतरनाक जानवरों में होती है. शाकाहारी होने के बावजूद ये इतनी ताकतवर होती है कि जान पर बन आए तो ये शेर से भिड़कर उसे मारने का हिम्मत रखती हैं. 

 

दरियाई घोड़ा

6/9
दरियाई घोड़ा

कहते हैं कि शांत स्वभाव के दिखने वाले दरियाई घोड़े अपने इलाके को लेकर बहुत आक्रामक होते हैं. अगर शेर भी इनके इलाके में घुसपैठ करना चाहे तो उसे भी ये बाहर का रास्ता दिखा देता है. इसके जबड़े बहुत शक्तिशाली होते हैं, जो मजबूत से मजबूत हड्डियों का चूरा बना सकते हैं.  

मगरमच्छ

7/9
मगरमच्छ

पानी में अपनी हुकुमत चलाने वाला ये जानवर अपने शिकार को एक बार दबोच ले तो फिर जिंदा नहीं छोड़ता. दरियाई घोड़े और मगरमच्छ में सबसे बड़ा समानता होता है कि ये दोनों ही अपने इलाके को लेकर बेहद संवेदनशील रहते हैं. मगरमच्छ के इलाके में आने वाले अगर इनके चंगुल में फंस जाते हैं तो फिर जान से जाते हैं. यहां तक की शेर भी इनके इनके खूंखार जबड़ों से बच नहीं सकता.  

गैंडा

8/9
गैंडा

गैंडे का खाल बहुत मोटी होती है. इसके नुकीले सींग इसकी सबसे बड़ी ताकत है. कहते हैं कि ये बिना छेड़े किसी को कुछ नहीं करते, लेकिन जब कोई इन पर हमला कर तो उसे छोड़ते नहीं चाहे फिर वह शेर हो या शिकारी. 

हनी बेजर

9/9
हनी बेजर

हनी बेजर अपने आक्रामक और क्रूर स्वाभाव के लिए जाना जाता है. यह बहुत छोटा जानवर है, लेकिन जिगरा ये शेर से भिड़ने वाला रखता है. इसकी चमड़ी और जबड़े बेहद मजबूत होते हैं, जिसके दम पर यह शेर को धूल चटाने की भी हिम्मत रखता है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़