Advertisement
trendingPhotos2006720
photoDetails1hindi

Wow! क्या कभी देखा है कुवैत का ऐसा खूबसूरत नजारा, आंखों पर नहीं होगा यकीन

दुनियाभर के सबसे गर्म स्थानों में से एक कुवैत में आजकल अलग ही नजारा देखने को मिल रहा है. कुवैत शहर में बादल छाए हुए हैं और इस वजह से वहां की खूबसूरती देखने लायक है. बादलों के बीच कुवैत के सबसे मशहूर तीन वाटर टावर्स में से सिर्फ 2 ही नजर आ रहे हैं.

क्यों खास हैं ये टावर?

1/5
क्यों खास हैं ये टावर?

कुवैत टावर्स, कुवैत शहर में तीन पतले टावरों का एक समूह है, जो अरेबियन गोल्फ रोड (Arabian Golf Road) पर स्थित कुवैत टावर्स सबसे प्रसिद्ध लैंडमार्क और टूरिस्ट टेस्टिनेशन्स में से एक है.

सिर्फ 2 टावर आ रहे हैं नजर

2/5
सिर्फ 2 टावर आ रहे हैं नजर

कुवैत शहर में पूरी तरह से बादल छाए हुए हैं, जिसकी तस्वीर सोशल मीडिया पर सामने आई है. फोटो में बादल इस तरह दिख रहे हैं कि मशहूर टावर्स में से सिर्फ 2 ही नजर आ रहे हैं.

187 मीटर ऊंचा है मुख्य टावर

3/5
187 मीटर ऊंचा है मुख्य टावर

तीन टावर्स में से मुख्य टावर की ऊंचाई 187 मीटर यानी 614 फीट है. इसमें दो गोले हैं, जिसमें सबसे ऊपर वाले गुंबद में 90 लोगों की क्षमता का का एक रेस्टोरेंट हैं, जिसमें एक कैफे, एक लाउंज और एक रिसेप्शन हॉल है. जबकि, निचले गोले में 4500 क्यूबिक मीटर की क्षमता वाला वानी का टैंक है.

147 मीटर का है दूसरा टावर

4/5
147 मीटर का है दूसरा टावर

दूसरे टावर की ऊंचाई 147 मीटर है और यह पानी के टावर के रूप में काम करता है, जिसकी क्षमता 4500 क्यूबिक मीटर है. वहीं,  तीसरे टावर में पानी स्टोर नहीं किया जाता है, जबकि दो बड़े टावरों को रोशन करने के लिए उपकरण रखे गए हैं.

किसने तैयार किया था इसका डिजाइन

5/5
किसने तैयार किया था इसका डिजाइन

कुवैत टावर्स का डिजाइन डेनिश वास्तुकार मैलेन ब्योर्न ने किया था. कुवैत टावर्स का आधिकारिक उद्घाटन मार्च 1979 में किया गया था. टावरों को रखरखाव के लिए मार्च 2012 से 8 मार्च 2016 तक बंद कर दिया गया था. फिर जब इन्हें खोला गया तो एक विशाल आतिशबाजी उत्सव मनाया गया था. (फोटो सोर्स: यासर-अल-जयात इंस्टाग्राम)

ट्रेन्डिंग फोटोज़