Advertisement
trendingPhotos2284412
photoDetails1hindi

Laddu Gopal: घर में विराजित करने हैं लड्डू गोपाल, तो शुभ दिन का जरूर करें इंतजार, इन 5 दिनों को माना गया है बेहद खास

laddu Gopal Rules: हिंदू धर्म हर देवी देवताओं का कोई ना कोई पवित्र दिन निर्धारित किया गया है. इन्हें इस दिन पूजने या स्थापित करने से घर में सुख और समृद्धि का वास बना रहता है. ऐसे में लड्डू गोपाल को किस दिन घर में स्थापित करना चाहिए आइए जानें. 

 

laddu gopal niyam

1/6
laddu gopal niyam

हर हिंदू घरों में भगवान श्री कृष्ण के बाल स्वरूप को बड़े ही प्यार से पूजा जाता है. हिंदू मान्यताओं के अनुसार जिन घरों में लड्डू गोपाल की सेवा की जाती है वहां पर हमेशा रौनक बनी रहती है. यदि इस बार आप भी अपने घर लड्डू घर की स्थापना करने की सोच रहे हैं तो वास्तु शास्त्र के अनुसार पांच ऐसे शुभ अवसरों के बारे में जान लें जिस दिन इन्हें स्थापित करना काफी शुभ मानते हैं. आइए विस्तार में इन शुभ दिनों के बारे में जान लें.

जन्माष्टमी का है सबसे शुभ दिन

2/6
जन्माष्टमी का है सबसे शुभ दिन

वैसे तो हिंदू धर्म में जन्माष्टमी के दिन लड्डू गोपाल को घर में स्थापित करना सबसे शुभ मानते हैं. इस दिन को भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है.

एकादशी का दिन है शुभ

3/6
एकादशी का दिन है शुभ

एकादशी के दिन लड्डू गोपाल को घर में स्थापित करना शुभ मानते हैं. दरअसल यह पर्व भगवान विष्णु को समर्पित है. यही वजह है कि इस दिन लड्डू गोपाल की स्थापना घर में सुख और समृद्धि का वास बनाती है.

सावन का है शुभ दिन

4/6
सावन का है शुभ दिन

सावन महीने में सभी शुभ कार्य किए जाते हैं. इसलिए इस माह में भी घर में लड्डू गोपाल की स्थापना की जा सकती है. ऐसा करने से भगवान शिव की भी कृपा बरसती है.

राधा अष्टमी का है शुभ दिन

5/6
राधा अष्टमी का है शुभ दिन

हिंदू धर्म में राधा अष्टमी के दिन भी लड्डू गोपाल को घर में स्थापित किया जा सकता है. दरअसल यह भाद्रपद शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को बरसाने में राधा की जन्म के दिन के रूप में जाना जाता है. इसलिए इस दिन लड्डू गोपाल की स्थापना करना शुभ माना गया है.

पूर्णिमा दिन है शुभ

6/6
पूर्णिमा दिन है शुभ

पूर्णिमा के दिन भी लड्डू गोपाल की स्थापना के लिए शुभ माना गया है. इस दिन लड्डू गोपाल को खीर का भोग अवश्य लगाएं. इस दिन भगवान की स्थापना से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़