Advertisement
trendingPhotos1874752
photoDetails1hindi

PHOTOS: लीबिया में बाढ़ का महातांडव.. बांध टूटते ही काल के गाल में समा गए लगभग 40 हजार लोग

Libya Floods: लीबिया में डेनियल तूफान ने भारी तबाही मचाई है. बारिश और तूफान के कारण डर्ना का बांध टूटा तो हजारों की संख्या में लोग काल के गाल में समा गए. 40 हजार लोगों के मरने की आशंका जताई जा रही है.

1/9

लीबिया में डेनियल तूफान ने भारी तबाही मचाई है. बारिश और तूफान के कारण डर्ना का बांध टूटा तो हजारों की संख्या में लोग काल के गाल में समा गए. 40 हजार लोगों के मरने की आशंका जताई जा रही है.

2/9

तूफान डेनियल के कारण लीबिया के पूर्वी हिस्से में भारी बाढ़ आने से व्यापक विनाश हुआ है. लेकिन डर्ना में दो बांधों का टूटना सबसे बुरा था.

3/9

संकटग्रस्त शहर के डिप्टी मेयर अहमद मद्रौद ने बताया कि डर्ना से ऊपर की ओर दो प्रमुख बांध थे, जिनमें से एक का 2002 से रखरखाव नहीं किया गया था.

4/9

बांध बहुत बड़े नहीं थे, पहला बांध केवल 70 मीटर (230 फीट) ऊंचा था. पहला बांध टूटा तो दूसरे बांध को ढहने में ज्यादा वक्त नहीं लगा.

5/9

डर्ना शहर में लगभग एक लाख लोग रह रहे थे. यह बांध टूटने के बाद पूरी तरह से असुरक्षित हो गया. डर्ना का एक-चौथाई हिस्सा पूरी तरह से नष्ट हो गया है.

6/9

इस वक्त डर्ना का विनाशकारी मंजर बेहद भयावह है. हर जगह शव पड़े हैं. बड़ी इमारते ढह गई हैं. शहर का 25 प्रतिशत हिस्सा गायब हो गया है.

7/9

मरने वालों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. अधिकारियों का मानना है कि तबाही में लगभग 40 हजार लोग मारे गए होंगे. हो सकता है कि कुछ शव घरों के साथ समुद्र में बह गए.

8/9

हजारों लोग अभी भी लापता हैं और मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है. लीबिया के अधिकारियों ने विदेशी सहायता का आह्वान किया है.

9/9

अधिकारियों ने डर्ना और अन्य शहरों में बचाव कार्यों में सहायता के लिए बुलडोजर सहित भारी मशीनरी तैनात की है, लेकिन विनाश के स्तर ने बाढ़ प्रभावितों तक पहुंचना चुनौतीपूर्ण बना दिया है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़