Advertisement
photoDetails1hindi

Lok Sabha Chunav: लोकसभा चुनाव के सबसे युवा कैंडिडेट, 500 KM दूर की सीटों के इन उम्मीदवारों में ये बातें हैं कॉमन

Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Chunav) को लेकर सियासी जंग तेज है. इस बीच, आम चुनाव के सबसे युवा उम्मीदवारों की भी खूब चर्चा हो रही है. इसमें से एक बिहार और दूसरे यूपी से हैं. दोनों में कॉमन बात ये है कि दोनों पढ़े-लिखे अच्छा हैं और दोनों ही 25 साल के हैं. हम बात यूपी की कौशांबी सीट से उम्मीदवार पुष्पेंद्र सरोज (Pushpendra Saroj) और बिहार के समस्तीपुर से कैंडिडेट शांभवी चौधरी (Shambhavi Chaudhary) की कर रहे हैं. लोकसभा चुनाव 2024 के सबसे यंग ये दोनों उम्मीदवार कौन हैं और इनके राजनीति में उतरने की कहानी क्या है, आइए जानते हैं.

1/5

युवा उम्मीदवारों के रूप में शांभवी चौधरी और पुष्पेंद्र सरोज की चर्चा काफी है. जहां पुष्पेंद्र सरोज को सपा में यूपी के कौशांबी से टिकट दिया है. वहीं, शांभवी चौधरी को लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) ने बिहार के समस्तीपुर से टिकट दिया है. दोनों ने अच्छी पढ़ाई की है. दोनों सियासी परिवार से आते हैं. दोनों को उनके पारिवारिक रसूख की वजह से टिकट देने की बात कही जा रही है.

2/5

शांभवी चौधरी सियासी परिवार से आती हैं. उनका कनेक्शन पूर्व पुलिस अधिकारी से भी है. दरअसल, शांभवी चौधरी के पिता अशोक चौधरी सीएम नीतीश कुमार के करीबी हैं. वहीं, शांभवी चौधरी के ससुर कुणाल किशोर पूर्व पुलिस अधिकारी हैं. वह आईपीएस रह चुके हैं. समस्तीपुर से उम्मीदवार बनने के बाद शांभवी चौधरी ने राजनीति में डेब्यू किया है.

3/5

जान लें कि शांभवी चौधरी दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज और दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से पढ़ी हुई हैं. शांभवी चौधरी ने सोशियोलॉजी से पीएचडी भी की है. वह काफी समय से सामाजिक कार्यों से जुड़ी रही हैं. शांभवी चौधरी के पति का नाम शायन कुणाल है. शांभवी चौधरी और शायन की शादी साल 2022 में हुई थी.

4/5

पुष्पेंद्र सरोज भी सबसे युवा उम्मीदवारों में एक हैं. उनके साथ खास बात है कि वह 40-45 दिन पहले ही 25 साल के हुए हैं. कौशांबी से सपा का टिकट मिलना उनको कुछ लोग बर्थडे का सबसे अच्छा गिफ्ट भी बता रहे हैं. पुष्पेंद्र सरोज सियासी परिवार से हैं. पुष्पेंद्र सरोज के पिता इंद्रजीत सरोज 5 बार के विधायक हैं. उनका अच्छा सियासी रसूख है.

5/5

पुष्‍पेंद्र सरोज की पढ़ाई की बात करें तो उन्होंने लंदन की क्‍वीन मैरी यूनिवर्सिटी से बीएससी अकाउंटिंग एंड मैनजमेंट की है. उनकी स्कूली एजुकेशन देहरादून के प्रतिष्ठित बोर्डिंग कॉलेज से हुई है. हाल ही में पुष्‍पेंद्र सरोज अपने पिता इंद्रजीत सरोज के साथ एक कार्यकर्ता सम्मेलन में पहुंचे हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़