Advertisement
photoDetails1hindi

Chandra Grahan 2024: साल का पहला चंद्र ग्रहण आज, ना करें 5 गलतियां, पड़ सकती हैं भारी

Chandra Grahan 2024 in India: साल का पहला चंद्र लगने में थोड़ा समय ही बाकी है. यह चंद्र ग्रहण कन्‍या राशि में होली के दिन लग रहा है. ऐसे में जरूरी है कि कुछ जरूरी बातों का ध्‍यान रखा जाए. 

भारत में चंद्र ग्रहण का समय

1/6
भारत में चंद्र ग्रहण का समय

यह चंद्र ग्रहण भारतीय समयानुसार आज 25 मार्च की सुबह 10 बजकर 24 मिनट से लेकर दोपहर 03 बजकर 01 मिनट तक रहेगा. चूंकि ये ग्रहण भारत में दृश्यमान नहीं है इसलिए इसका सूतक काल मान्‍य नहीं होगा. हिंदू धर्म के अनुसार चंद्र ग्रहण का सूतक काल 8 घंटे पहले लग जाता है और इस दौरान कुछ काम वर्जित रहते हैं.

शुभ-मांगलिक कार्य

2/6
शुभ-मांगलिक कार्य

चंद्र ग्रहण में सूतक काल से लेकर ग्रहण समाप्त होने तक कोई भी शुभ व मांगलिक कार्य नहीं करने चाहिए. पूजा-पाठ, अनुष्‍ठान ना करें. ना ही भगवान की मूर्ति को स्‍पर्श करें. 

खाने-पीने से बचें

3/6
खाने-पीने से बचें

ग्रहण में सूतक काल से लेकर मोक्ष काल तक खाने-पीने से परहेज करें. ना ही खाना पकाएं. खाने-पीने की चीजों पर ग्रहण का दुष्‍प्रभाव ना पड़ें, इसलिए उस में पहले से तुलसी के पत्‍ते डाल दें. 

तुलसी के पत्‍ते

4/6
तुलसी के पत्‍ते

ग्रहण काल में तुलसी के पत्‍ते का उपयोग करना है तो पहले से ही पत्‍ते तोड़ कर रख लें. ग्रहण काल में तुलसी को गलती से भी स्‍पर्श ना करें. 

ना करें ये काम

5/6
ना करें ये काम

ग्रहण काल की अवधि में काटने, सिलने, बुनने आदि से बचें. ग्रहण के दौरान कैंची, चाकू, सुई, तलवार या अन्या नुकीले-धारदार चीजों का उपयोग नहीं करना चाहिए. 

सोएं नहीं

6/6
सोएं नहीं

ग्रहण के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए इस दौरान सोना नहीं चाहिए. बेहतर होगा कि इस दौरान भगवान की आराधना करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ट्रेन्डिंग फोटोज़