Advertisement
trendingPhotos1886552
photoDetails1hindi

Types Of Dosa: इन 5 तरह के डोसे को खाकर मन करेगा...'बस एक और'! स्वाद के साथ मेंटेन रहेगी हेल्थ

Types Of Tasty And Healthy Dosa: डोसा दक्षिण भारतीय लोगों का एक लोकप्रिय व्यंजन माना जाता है. हालांकि ये जितना खाने में टेस्टी होता है उससे कहीं ज्यादा सेहत के लिए हेल्दी भी होता है. डोसा कई प्रकार का बनता है. साउथ के लोगों का ये मुख्य आहार है. इसे चावल, सूजी और दही के इस्तेमाल से बनाया जाता है. साथ में सांभर और नारियल की चटनी डोसे का अलग आनंद देती है. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे पांच ऐसे डोसे के बारे में जिनके बारे में जानकर आप खुद को डोसा खाने से रोक नहीं पाएंगे. इन्हें घर पर बनाना भी बेहद आसान होता है. 

 

पनीर चीज डोसा

1/5
पनीर चीज डोसा

डोसा खाने में टेस्टी इसलिए होता है क्योंकि इसकी फिलिंग में चावल आर उड़द की दाल भिगोकर बैटर तैयार किया जाता है. फिर इसमें आलू की स्टफिंग के साथ पनीर को कद्दूकस करके डोसे के ऊपर डाला जाता है. इसे एक तरफ पकने के बाद डोसे को मोड़ कर प्लेट में रखें और परोसें.

 

मसाला डोसा

2/5
मसाला डोसा

सभी डोसा प्रकारों में से मसाला डोसा लोग सबसे ज्यादा खाना पसंद करते हैं. दरअसल, इसकी फिलिंग में प्याज और मसालेदार आलू होता है. ये डोसा काफी क्रिस्पी भी होता है. इस डोसे का हल्का और कुरकुरा भाग चटनी के साथ खाएं. तेज भूख में आप इसका लुत्फ उठाएं. 

 

रवा डोसा

3/5
रवा डोसा

रवा डोसा स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है. ये सूजी तैयार किया जाता है. इसलिए इसका स्वाद भी बाकी डोसा से अलग होता है. इसमें अंदर फ्राइड आलू की स्टफिंग होती है. साथ ही ये दो तरह की चटनी के साथ बेहद लाजवाब लगता है. सूजी आयरन और कैल्शियम से भरपूर होता है इसलिए सेहत के लिए ये डोसा फायदेमंद भी है. 

 

प्लेन पेपर डोसा

4/5
प्लेन पेपर डोसा

डोसे का यह प्रकार सबसे आसान होता है. इसके अंदर कोई स्टफिंग नहीं होता है. इसे आप घर पर आसानी से बना सकते हैं. ये एकदम पेपर की तरह पतला और कुरकुरा होता है. इसे सांभर और नारियल चटनी के साथ खाएं. आप सुबह या फिर शाम के नाश्ते में इसे शामिल कर सकते हैं. 

 

नीर डोसा

5/5
नीर डोसा

नीर डोसा कर्नाटक के तमिलनाडु क्षेत्र में अधिकर मशहूर है. इसे बनाने के लिए आपको भीगे हुए चावल, नमक और पानी का इस्तेमाल करना होता है. ये डोसा खाने में हल्का और ग्लूटेन फ्री होता है. जिसे आप आराम से खा सकते हैं. इस डोसे को बनाने के लिए तेल की कोई जरूरत नहीं पड़ती है. आप इस डोसे के ऊपर चीज डालकर खा सकते हैं. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़