Advertisement
trendingPhotos2275631
photoDetails1hindi

Mandir Tips: घर के मंदिर में भूलकर भी न रखें ये 5 चीजें, बढ़ जाएगी नेगेटिविटी, घेर लेंगी परेशानियां

Mandir Vastu Shastra: घर का मंदिर ऐसा स्थान होता है जहां सबसे ज्यादा सकारात्मकता होती है. नियमित रूप से पूजा करने से घर के लोगों की तरक्की होती है और देवी-देवता भी अपना आशीर्वाद बनाए रखते हैं. लेकिन अगर पूजा में कुछ गलतियां हो जाएं तो नेगेटिविटी फैलने लगती है. वास्तु शास्त्र में घर के मंदिर का महत्वपूर्ण स्थान है और इससे जुड़े कुछ वास्तु नियम भी बताए गए हैं. घर के मंदिर के पास या फिर मंदिर में कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो नेगेटिविटी का बड़ा कारण बनती हैं. आज हम आपको बताएंगे कि घर के मंदिर में क्या नहीं रखना चाहिए.

1. फटी पुरानी धार्मिक पुस्तकें

1/5
1. फटी पुरानी धार्मिक पुस्तकें

घर के मंदिर में भूलकर भी फटी पुरानी  धार्मिक किताबें नहीं रखना चाहिए. ऐसी पुस्तकें रखने से नेगेटिविटी फैलती है और पूजा का पूर्ण फल नहीं प्राप्त होता है.

2. मुरझाए फूल

2/5
2. मुरझाए फूल

घर के मंदिर में रखे मुरझाए फूल नकारात्मकता का बड़ा कारण बनते हैं. इससे वहां रह रहे लोगों के जीवन में नेगेटिविटी आ जाती है और अक्सर मानसिक तनाव का सामना करना पड़ता है.

3. खंडित मूर्तियां

3/5
3. खंडित मूर्तियां

वास्तु शास्त्र की मानें तो घर में देवी-देवताओं की खराब तस्वीरें और खंडित मूर्तियों को तुरंत हटा देना चाहिए. इससे आपको देवी-देवताओं की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है.

4. रखें साफ-सफाई का ध्यान

4/5
4. रखें साफ-सफाई का ध्यान

घर के मंदिर की नियमित रूप से साफ-सफाई जरूरी है. आसपास कहीं भी कूड़ा-कबाड़ नहीं होना चाहिए. शास्त्रों में भी कहा गया है कि मां लक्ष्मी का वास वहीं होता है जहां साफ-सफाई का ध्यान रखा जाता है.

5. न रखें एक से ज्यादा शंख

5/5
5. न रखें एक से ज्यादा शंख

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में एक से ज्यादा शंख नहीं रखने चाहिए. अगर आप घर में 1 से ज्यादा शंख रखते हैं तो इससे वास्तु दोष लगता है और घर के सदस्यों को कई परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़