Advertisement
trendingPhotos2378552
photoDetails1hindi

दुनिया का ये सबसे बड़ा जानवर डायनासोर को भी देता है मात, समंदर का सबसे रहस्यमयी जीव है Blue Whale

Blue Whale Interesting Facts: हमारी धरती पर कई तरह के जीव-जंतु पाए जाते हैं. दुनिया में ऐसे-ऐसे जानवर भी मौजूद हैं, जिनके बारे में आज भी हम बहुत कुछ नहीं जानते हैं. ऐसा ही एक समुद्री जीव है ब्लू व्हेल, अगर आप भी दुनिया के इस सबसे विशालकाय जानवर के बारे में जानने में दिलचस्पी रखते हैं तो यह जानकारी आपके काम की हो सकती है...

World Biggest Animal

1/12
World Biggest Animal

डायनासोर धरती पर रहने वाला अब तक का सबसे बड़ा जानवर माना जाता है, जिसके बारे में हमने सिर्फ किताबों में पढ़ा है, लेकिन धरती पर मौजूद सबसे बड़ा जीवित प्राणी है ब्लू व्हेल. 

रहस्यमयी जानवर

2/12
रहस्यमयी जानवर

रहस्यमय, विशाल और हमारे समुद्री पारिस्थितिकी तंत्र के लिए महत्वपूर्ण ब्लू व्हेल सदियों से हमारे महासागरों में घूम रही हैं. 

3/12

समंदर में रहने वाली ब्लू व्हेल दुनिया के सबसे रहस्यमयी जीवों में से एक है. इसके बारे में ऐसा बहुत कुछ है, जो इंसान नहीं जानता. अभी भी वैज्ञानिकों की इस पर खोज जारी है...

 

दुनिया का सबसे बड़ा जानवर

4/12
दुनिया का सबसे बड़ा जानवर

सबसे रहस्यमयी चीजें समंदर में ही पाई जाती है. वहां ऐसे अनगिनत राज छिपे हैं, जिनकी तह तक आज भी साइंटिस्ट नहीं पहुंच पाए हैं. दुनिया का सबसे बड़ा जानवर अंटार्कटिका ब्लू व्हेल भी समंदर में ही है. ये उत्तर अटलांटिक महासागर, नॉर्थ पैसेफिक, दक्षिणी सागर, हिंद महासागर और दक्षिण प्रशांत महासागर में पाई जाती हैं.

बहुत विशाल होती है ब्लू व्हेल

5/12
बहुत विशाल होती है ब्लू व्हेल

आमतौर पर ब्लू व्हेल की लंबाई 80 से 100 फीट (24-30 मीटर) तक होती है. सटीक रूप से मापी गई सबसे लंबी ब्लू व्हेल एक मादा है, जो 97 फीट (23.5 मीटर) लंबी है. कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक इसकी लंबाई 108 फीट (33 मीटर) तक पहुंच गई है. अगर आप यह जानना चाहते हैं कि एक ब्लू व्हेल कितनी बड़ी है? तो एक के पीछे एक तीन स्कूल बसों की कल्पना कर सकते हैं. 

इतनी भारी होती है ब्लू व्हेल

6/12
इतनी भारी होती है ब्लू व्हेल

ब्लू व्हेल का औसत वजन 200,000 से 300,000 पाउंड (90,000 से 136,000 किलो) या लगभग 100 से 150 टन होता है. कुछ का वजन 441,000 पाउंड (200,000 किलो) या 220 टन तक हो सकता है. एक अफ्रीकी हाथी का वजन 6 टन तक होता है. इस हिसाब से कहा जा सकता है कि एक ब्लू व्हेल का वजन 30 से 33 हाथियों के बराबर हो सकता है.

बहुत बड़ा होता है ब्लू व्हेल का दिल

7/12
बहुत बड़ा होता है ब्लू व्हेल का दिल

ब्लू व्हेल का दिल सबसे बड़ा होता है, जिसका वजन लगभग 400 पाउंड (180 किलोग्राम) है, जो गोरिल्ला के बराबर वजन और लगभग एक बड़ी कार के आकार जितना होता है. जैसे ही ब्लू व्हेल पानी में गोता लगाती है, उसका दिल एक मिनट में केवल दो बार धड़कता है. अब आप अंदाजा लगा ही सकते हैं कि क्यों इसे दुनिया का सबसे बड़ा जानवर कहते हैं. 

ब्लू व्हेल के बच्चे

8/12
ब्लू व्हेल के बच्चे

ब्लू व्हेल के बच्चे धरती के सबसे बड़े बच्चे होते हैं, जो जन्म के समय पहले से ही सबसे बड़े पूर्ण विकसित जानवरों में से एक होते हैं. वे लगभग 26 फीट (8 मीटर) लंबे और लगभग 8,800 पाउंड (4,000 किलोग्राम) तक वजनी होते हैं. ब्लू व्हेल के बेबी की ग्रोथ रेट संभवतः जानवरों की दुनिया में सबसे तेज है. 

सबसे बड़ा स्तनधारी जीव

9/12
सबसे बड़ा स्तनधारी जीव

ब्‍लू व्‍हेल धरती पर जाया जाने वाला सबसे बड़ा स्तनधारी जीव है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इसका आकार डायनासोर से भी बड़ा होता है. डायनासोर के सबसे बड़े कंकाल की लंबाई 27 मीटर के करीब है, जबकि ब्लू व्हेल 30 मीटर या इससे बड़ी आकार की हो सकती है. इतना ही नहीं इसकी केवल जीभ का वजन एक हाथी जितना होता है. 

 

दुनिया में सबसे तेज आवाज

10/12
दुनिया में सबसे तेज आवाज

ब्‍लू व्हेल की आवाज किसी जेट इंजन से भी ज्‍यादा तेज है. इसकी धीमी आवाज को भी सैंकड़ों मीलों दूर से सुन सकते हैं. एक जेट इंजन 140 डेसीबल की ध्‍वनि उत्पन्न करता है, जबकि ब्‍लू व्‍हेल एक बार में 188 डेसीबल तक की ध्‍वनि पैदा कर सकती है. ब्लू व्हेल की कराह 1,000 मील (1,600 किलोमीटर) दूर तक सुनी जा सकती है.

पानी में नहीं ले सकती सांस

11/12
पानी में नहीं ले सकती सांस

ब्लू व्हेल में दूसरी मछलियों की तरह गिल्स नहीं होते. इनके अंदर इंसानों की तरह फेफड़े होते है, जिसके कारण यह पानी में सांस नहीं ले सकती और इन्हें हर मिनट में पानी की सतह पर सांस लेने आना पड़ता है.

लंबा जीती है जीवन

12/12
लंबा जीती है जीवन

ब्लू व्हेल सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाले जानवरों में से है. वैज्ञानिक ब्लू व्हेलके कानों में मोम की परतों को गिनकर उनकी उम्र निर्धारित कर सकते हैं. इस तरह से जो सबसे पुरानी ब्लू व्हेल खोजी है, उसकी उम्र लगभग 100 साल आंकी गई है. हालांकि औसत जीवन लगभग 80 से 90 साल माना जाता है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़