Advertisement
trendingPhotos2344424
photoDetails1hindi

चाय की दुकान पर धोए बर्तन, एक फिल्म ने पलटी किस्मत, ऑस्कर नॉमिनेशन तक कर लिया हासिल

Who is this Actor: एक नए चेहरे के रूप में ऑस्कर नॉमिनेशन हासिल करना कोई छोटी बात नहीं है, लेकिन इस अभिनेता ने इसे संभव करके दिखा दिया. महज 4 फिल्मों में छोटे-छोटे किरदार निभाने के बाद इस एक्टर ने एक ही फिल्म में कुछ ऐसा कर दिखाया था कि बात ऑस्कर तक पहुंच गई थी.

झारखंड के जमशेदपुर का है यह एक्टर

1/6
झारखंड के जमशेदपुर का है यह एक्टर

झारखंड के जमशेदपुर के एक लड़के की फिल्म का एकेडमी अवॉर्ड्स में नॉमिनेट किया जाना किसी सपने के जैसा लगता है, लेकिन यह सपना नहीं हकीकत है. इस बॉलीवुड एक्टर 2010 की फिल्म 'माई नेम इज खान' में युवा शाहरुख खान की भूमिका निभाकर अपने करियर की शुरुआत की थी. इसके बाद यह एक्टर कुछ ऐसी फिल्मों में नजर आया, जिसे ना सिर्फ दर्शकों बल्कि समीक्षकों का भी खूब प्यार मिला. अपनी परफॉर्मेंस से दिल जीतने वाले इस एक्टर ने चाय के स्टॉल पर भी काम किया है.

 

शाहरुख खान की फिल्म से की थी करियर की शुरुआत

2/6
शाहरुख खान की फिल्म से की थी करियर की शुरुआत

हम जिस एक्टर की बात कर रहे हैं, उनका नाम है आदर्श गौरव. 30 साल के इस एक्टर ने शाहरुख खान की 'माय नेम इस खान' में काम करने के बाद 2016 में इंग्लिश एंथोलॉजी 'मैडली' में काम किया. इसके बाद 2017 में वह क्लासिक फिल्मों 'रुख' और 'मॉम' में भी काम किया. इसके बाद 2021 में आदर्श गौरव के हाथ वह फिल्म लगी, जिसने उनकी किस्मत को पलट कर रख दिया. 

 

'द व्हाइट टाइगर' ने बदल दी किस्मत

3/6
'द व्हाइट टाइगर' ने बदल दी किस्मत

यह फिल्म थी 'द व्हाइट टाइगर'. इस फिल्म में आदर्श गौरव ने बलराम हलवाई का किरदार निभाया और खूब तारीफें बटोरीं. इस फिल्म को 93वें एकेडमी अवॉर्ड्स (ऑस्कर अवॉर्ड) बेस्ट अडेप्टिड स्क्रीनप्ले के लिए नॉमिनेशन मिला. इस फिल्म के दौरान ही आदर्श ने अपने किरदार की तैयारी के लिए एक चाय की दुकान पर प्रतिदिन 100 रुपये की नौकरी की थी.

भेष बदलकर चाय की दुकान पर रहा

4/6
भेष बदलकर चाय की दुकान पर रहा

वॉग को दिए एक इंटरव्यू में आदर्श गौरव ने खुलासा किया था कि उन्होंने उस परिवेश से सहज होने और उस दुनिया के बारे में जानने के लिए झारखंड के चलकरी बस्ती नामक गांव का दौरा किया था, जिसे वह सामान्य दिनों में नहीं देखते थे. इसके बाद वह अपना भेष बदलकर दिल्ली के साकेत में एक चाय की दुकान पर रहने लगे थे.

चाय की दुकान पर मांजे बर्तन

5/6
चाय की दुकान पर मांजे बर्तन

आदर्श गौरव ने मेल टुडे को दिए इंटरव्यू में कहा था, ''मैं बलराम की तरह कपड़े पहनूंगा और अपने बाल और दाढ़ी बिल्कुल बिखरे-बिखरे रखूंगा. मैंने कई हफ्तों तक नहाया नहीं था. मैं थाली साफ करने और लोगों को चाय देने के लिए प्रतिदिन 100 रुपये कमाता था. मुझे उस अनुभव से बिल्कुल नफरत थी.'' उन्होंने आगे बताया कि एक दिन जब वह होटल वापस जा रहे थे तो एक आदमी ने उन्हें बैग बदलने के लिए कहा.  इसके लिए उसे 20 रुपये दिए और इन सभी पलों ने उसे अपने इस कैरेक्टर के लिए अच्छी तरह से तैयार किया. 

 

गौरव आदर्श ने भी कई नॉमिनेशन किए हासिल

6/6
गौरव आदर्श ने भी कई नॉमिनेशन किए हासिल

'द व्हाइट टाइगर' में आदर्श गौरव के अलावा प्रियंका चोपड़ा और राजकुमार राव भी थे. इस फिल्म के लिए आदर्श गौरव ने बेस्ट एक्टर के लिए AACTA इंटरनेशनल अवॉर्ड, बेस्ट एक्टर इन लीडिंग रोल के लिए बाफ्टा अवॉर्ड और बेस्ट मेल लीड के लिए इंडिपेंडेंट स्पिरिट अवॉर्ड का नॉमिनेशनल हासिल किया था. आदर्श गौरव 'गन्स एंड गुलाब्स', 'खो गए हम कहां', 'वो भी दिन थे', 'होस्टल डेज' जैसी फिल्मों और सीरीज में काम किया है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़