Advertisement
trendingPhotos2346862
photoDetails1hindi

8 साल में 10वीं, 13 में ग्रेजुएट और फिर बनीं भारत की सबसे कम उम्र की Phd होल्डर

भारत अपनी अथाह और अदभुत युवा प्रतिभाओं के लिए भी जाना जाता है. ऐसी ही एक मोटिवेशनल स्टोरी है हैदराबाद की नैना जायसवाल की है. नैना ने देश की सबसे कम उम्र की महिला पीएचडी धारक बनने का कमाल कर दिखाया है. वो  राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की एक प्रसिद्ध टेबल टेनिस चैंपियन भी हैं.

10 साल में 12वीं पास

1/6
10 साल में 12वीं पास

नैना बचपन से ही बहुत तेज दिमाग की थीं. जब ज्यादातर बच्चे प्राइमरी एजुकेशन पूरी कर रहे होते हैं, तब मात्र 8 साल की उम्र में ही उन्होंने 10वीं क्लास की बोर्ड परीक्षा पास कर ली थी. 10 साल की उम्र तक आते आते उन्होंने स्कूली पढ़ाई पूरी कर ली थी.

13 साल में ग्रेजुएट

2/6
13 साल में ग्रेजुएट

उसके बाद, उन्होंने मास कम्युनिकेशन और पत्रकारिता में ग्रेजुएशन की डिग्री ली और मात्र 13 साल की उम्र में ही ग्रेजुएशन कर ली. सीखने के जुनून से लबरेज, वो 15 साल की उम्र में एशिया की सबसे कम उम्र की पोस्ट-ग्रैजुएट बन गईं. उन्होंने हैदराबाद के प्रतिष्ठित उस्मानिया विश्वविद्यालय से पॉलिटिकल साइंस में मास्टर डिग्री भी हासिल की.

लॉ की डिग्री भी है

3/6
लॉ की डिग्री भी है

नैना ने वकालत की डिग्री भी हासिल कर ली. इसके बाद, 17 साल की उम्र में ही उन्होंने पीएचडी की पढ़ाई शुरू कर दी और 22 साल की उम्र में भारत की सबसे कम उम्र की डॉक्टरेट हासिल करने वाली बनकर इतिहास रच दिया. 

इस पर था शोध पत्र

4/6
इस पर था शोध पत्र

उनका शोध-पत्र महिला सशक्तिकरण में फाइनेंस के रोल पर आधारित था, जो समाज में असमानता को दूर करने और लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के उनके  दृढ़ संकल्प को दिखाता है.

प्लेयर भी हैं

5/6
प्लेयर भी हैं

पढ़ाई के अलावा, नैना टेबल टेनिस की एक इंटरनेशनल प्लेयर भी हैं, जिन्होंने नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर कई पुरस्कार जीते हैं. उनके माता-पिता ने होमस्कूलिंग का तरीका चुना, जिससे उनकी पढ़ाई और खेल के जुनून के बीच संतुलन बना रहे.

युवाओं के लिए हैं मोटिवेशन

6/6
युवाओं के लिए हैं मोटिवेशन

इस तरह, नैना की पढ़ाई और खेल दोनों में शानदार उपलब्धियां देश के उन युवाओं के लिए प्रेरणा का काम करती हैं, जो अपने सपनों को पूरा करने में हिचकिचाते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़