Advertisement
trendingPhotos1875365
photoDetails1hindi

Neeraj Chopra: डायमंड लीग फाइनल्स में खिताब से चूक गए नीरज चोपड़ा, 83.80 मीटर का किया थ्रो

Diamond League Finals: ओलंपिक और वर्ल्ड चैंपियन जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) डायमंड लीग फाइनल्स में अपने खिताब का बचाव करने में नाकाम रहे. उन्होंने शनिवार को यूजीन में 83.80 मीटर का सामान्य प्रदर्शन किया और दूसरे स्थान पर रहे.

डायमंड लीग में खिताब नहीं बचा पाए नीरज

1/6
डायमंड लीग में खिताब नहीं बचा पाए नीरज

वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड जीतकर इतिहास रचने वाले भारत के स्टार भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा अमेरिका में डायमंड लीग फाइनल्स में अपने खिताब का बचाव नहीं कर पाए. वह यूजीन में 83.80 मीटर के सामान्य प्रदर्शन के साथ दूसरे स्थान पर रहे. 

83.80 मीटर का ही कर पाए थ्रो

2/6
83.80 मीटर का ही कर पाए थ्रो

25 साल के नीरज चोपड़ा को हेवर्ड फील्ड पर हुए फाइनल्स में जूझना पड़ा. उनके दो प्रयास तो फाउल रहे. पिछले महीने ही उन्होंने विश्व चैंपियनशिप का स्वर्ण पदक जीता था. उनका दिन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दूसरे प्रयास में आया. नीरज ने पहले प्रयास में फाउल करने के बाद दूसरे प्रयास में भाले को 83.80 मीटर की दूरी तक फेंका. उनके अन्य प्रयास 81.37 मीटर, फाउल, 80.74 मीटर और 80.90 मीटर रहे.

कम तापमान है बड़ी वजह

3/6
कम तापमान है बड़ी वजह

डायमंड लीग 13 चरण की एकदिवसीय प्रतियोगिता है. यह मौजूदा सत्र में चोपड़ा का 85 मीटर से कम का पहला प्रदर्शन है. उन्होंने तीसरे स्थान पर रहते हुए डायमंड लीग फाइनल्स के लिए क्वालिफाई किया था. उन्होंने 2022 में ज्यूरिख में 88.44 मीटर के प्रयास के साथ डायमंड लीग फाइनल्स का खिताब जीता था. यहां हालांकि 25 डिग्री से कम तापमान में 85 मीटर की दूरी भी कोई तय नहीं कर पाया. चेक गणराज्य के याकुब वाडलेच ने 84.24 मीटर के प्रयास के साथ तीसरी बार डायमंड लीग फाइनल्स का खिताब जीता. फिनलैंड के ओलिवर हेलेंडर ने 83.74 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ तीसरा स्थान हासिल किया. 

'भारतीय एथलेटिक्स में आएगा बदलाव'

4/6
'भारतीय एथलेटिक्स में आएगा बदलाव'

वाडलेच को डायमंड लीग ट्रॉफी और 32 हजार डॉलर की इनामी राशि मिली. चोपड़ा को दूसरे स्थान पर रहने के लिए 12 हजार डॉलर मिले. चोपड़ा से जब भारतीय एथलेटिक्स में उनके प्रभाव के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘ओलंपिक चैंपियन बनने के बाद उनमें (भारतीयों में) भी विश्वास जगा कि वे भी जीत सकते हैं. मैं बुडापेस्ट में था (विश्व चैंपियनशिप के लिए), मैंने वहां स्वर्ण पदक जीता और इससे भी भारतीय एथलेटिक्स में कुछ बदलाव आएगा.’

89.94 मीटर का कर चुके हैं थ्रो

5/6
89.94 मीटर का कर चुके हैं थ्रो

हरियाणा के रहने वाले नीरज चोपड़ा इसी स्थल पर 2022 में विश्व चैंपियनशिप में दूसरे स्थान पर रहे थे. चोपड़ा का निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 89.94 मीटर जबकि सीजन बेस्ट 88.77 मीटर है. उन्होंने पिछले महीने विश्व चैंपियनशिप में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीतने से पूर्व पांच मई को दोहा और 30 जून को लुसाने में दो व्यक्तिगत डायमंड लीग स्पर्धा जीती थीं. बुडापेस्ट में 88.17 मीटर के प्रयास के साथ विश्व खिताब जीतने के बाद वह ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप दोनों खिताब हासिल करने वाले इतिहास के केवल तीसरे भाला फेंक खिलाड़ी बने थे.

एशियन गेम्स में खिताब पर नजरें

6/6
एशियन गेम्स में खिताब पर नजरें

नीरज चोपड़ा अब इसी महीने शुरू होने वाले हांगझोउ एशियन गेम्स में हिस्सा लेंगे जहां वह इंडोनेशिया में 2018 में जीते गए गोल्ड का बचाव करेंगे. उन्होंने कहा, ‘मुझे चीन में एशियाई खेलों के रूप में एक और प्रतियोगिता में हिस्सा लेना है. बड़ी प्रतियोगिताओं में यह मानसिकता पर निर्भर करता है, हमें खुद को तैयार करने की जरूरत नहीं है. जब हम स्टेडियम में जाते हैं तो हमारा दिमाग तैयार रहता है और शरीर प्रतियोगिता को तैयार हो रहा होता है. मुझे इन खिलाड़ियों के साथ प्रतिस्पर्धा करना पसंद है, सभी अच्छे दोस्त हैं.’

ट्रेन्डिंग फोटोज़