Advertisement
trendingPhotos2296240
photoDetails1hindi

18 जून को रखा जाएगा निर्जला एकादशी व्रत, जानें पारण टाइम, दान समेत सारी डिटेल्‍स

Nirjala Ekadashi Vrat: 18 जून 2024, मंगलवार को साल की सबसे बड़ी एकादशी निर्जला एकादशी का व्रत रखा जाएगा. इस व्रत का पारण 19 जून को ज्‍येष्‍ठ शुक्‍ल द्वादशी तिथि में किया जाएगा. जानिए निर्जला एकादशी व्रत की पूजा का मुहूर्त, व्रत पारण का समय और दान आदि डिटेल्‍स.  

निर्जला एकादशी तिथि

1/5
निर्जला एकादशी तिथि

पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ शुक्ल एकादशी तिथि 17 जून सोमवार को सुबह 04 बजकर 43 मिनट से 18 जून की सुबह 07:24 तक है. लिहाजा उदयातिथि के अनुसार 18 जून को निर्जला एकादशी व्रत रखा जाएगा. 

निर्जला एकादशी पूजा विधि

2/5
निर्जला एकादशी पूजा विधि

सुबह जल्दी उठकर स्नान करके भगवान विष्‍णु के सामने हाथ जोड़कर व्रत-पूजा का संकल्‍प लें. फिर भगवान विष्णु का गंगाजल से अभिषेक करके धूप-दीप करें. फूल, फल, मिठाई और तुलसी दल अर्पित करें. भगवान विष्‍णु के मंत्रों का जाप करें, आखिर में आरती करें. 

निर्जला एकादशी पारण समय

3/5
निर्जला एकादशी पारण समय

एकादशी व्रत का पारण द्वादशी तिथि को किया जाता है. इस साल निर्जला एकादशी व्रत का पारण 19 जून की सुबह 07:28 बजे से पूर्व करना ही उचित होगा. 19 जून की सुबह साढ़े 7 बजे से पहले पानी पीकर एकादशी व्रत का पारण कर लें.  

निर्जला एकादशी का दान

4/5
निर्जला एकादशी का दान

निर्जला एकादशी के दिन जल से भरे घड़े का दान करना बेहद शुभ होता है. इसके अलावा अनाज, कपड़े, धन, रसीले फलों जैसे आम का दान करना चाहिए. 

निर्जला एकादशी के दिन क्‍या ना करें

5/5
निर्जला एकादशी के दिन क्‍या ना करें

निर्जला एकादशी का व्रत ना भी कर रहे हों तो भी इस दिन गलती से भी चावल का सेवन ना करें. ना ही तामसिक भोजन करें. इस दिन बुरे विचार मन में ना लाएं, ना ही किसी से अपशब्‍द कहें. 

(Dislaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़