Advertisement
trendingPhotos2444641
photoDetails1hindi

NPS Vatsalya Vs PPF Vs SSY: क‍िस स्‍कीम में न‍िवेश करने से पहले बन जाएंगे करोड़पत‍ि?

NPS Vatsalya Calculator: व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण ने प‍िछले द‍िनों बच्‍चों के भव‍िष्‍य को ध्‍यान में रखते हुए एनपीएस वात्‍सलय (NPS Vatsalya) योजना को शुरू क‍िया था. इसके तहत आप 18 साल से कम उम्र के बच्‍चों का पेंशन अकाउंट खुलवा सकते हैं. यद‍ि आप इस योजना में न‍िवेश करते हैं तो बच्‍चे के बड़े होने पर इसमें बड़ा फंड इकट्ठा हो जाएगा. इसके अलावा भी बच्‍चों के भव‍िष्‍य को ध्‍यान में रखते हुए सरकार की तरफ से कई योजनाओं जैसे पीपीएफ और सुकन्‍या समृद्ध‍ि योजना (SSY) संचाल‍ित की जा रही है.

1/5

NPS वात्‍सल्‍य योजना के तहत कोई भी भारतीय अभिभावक अपने बच्‍चे के नाम पर कम से कम 1000 रुपये से निवेश शुरू कर सकता है. अधिकतम रकम की कोई लिमिट नहीं है. जब 18 साल का बच्‍चा हो जाएगा तो आप इसमें जमा पैसा निकाल सकते हैं. हालांकि अगर आप चाहें तो इसे 60 साल के लिए भी रख सकते हैं, जिससे आपको मोटा पैसा मिल सकता है. बच्‍चे की 18 साल की उम्र पूरी होने पर 20 प्रत‍िशत रकम न‍िकाल सकते हैं. बाकी की 80 प्रत‍िशत रकम से आप एन्‍युटी खरीद सकते हैं. इस एन्‍युटी से बच्‍चे को 60 साल की उम्र के बाद पेंशन म‍िलेगी.

 

2/5

एनपीएस वात्‍सल्‍य में यद‍ि 10,000 रुपये सालाना का न‍िवेश 18 साल तक क‍िया जाता है और इस पर 10 प्रत‍िशत (RoR) का र‍िटर्न म‍िलता है तो अनुमानित फंड करीब 5 लाख रुपये हो जाएगा. यही फंड 10% के ह‍िसाब से र‍िटर्न पर 60 साल की उम्र में 2.75 करोड़ रुपये हो जाएगा. लेक‍िन यद‍ि यह र‍िटर्न बढ़कर 11.59% हो जाता है तो 60 साल पर 5.97 करोड़ रुपये का फंड तैयार हो जाएगा. लेक‍िन यद‍ि यह र‍िटर्न 12.86% का है तो फंड बढ़कर 11.05 करोड़ रुपये हो जाएगा.

3/5

पीपीएफ (PPF) सरकार प्रायोज‍ित न‍िवेश स्‍कीम है. इस इनवेस्‍टमेंट स्‍कीम को पोस्‍ट ऑफिस के तहत चलाया जाता है. यह स्‍मॉल सेविंग स्‍कीम के तहत आती है. इस स्‍मॉल सेव‍िंग स्‍कीम में कोई भी भारतीय नागरिक खाता खुलवा सकता है. इस स्‍कीम में आप कम से कम 500 रुपये सालाना और अध‍िकतम डेढ़ लाख रुपये सालाना का न‍िवेश कर सकते हैं.

4/5

15 साल की मैच्‍योर‍िटी के बाद इसे पांच-पांच साल के ल‍िए दो बार आगे बढ़ाया जा सकता है. मौजूदा समय में इस पर 7.1 प्रत‍िशत सालाना के ह‍िसाब से र‍िटर्न म‍िल रहा है. अगर आप पीपीएफ में सालाना डेढ़ लाख का न‍िवेश करते हैं तो 25 साल में आपको 1.03 करोड़ रुपये म‍िलेंगे.

5/5

सुकन्‍या समृद्ध‍ि योजना (SSY) में भी सालाना अध‍िकतम डेढ़ लाख रुपये तक का न‍िवेश क‍िया जाता है. सुकन्‍या समृद्ध‍ि पर भी सालाना के ह‍िसाब से 8.2 प्रत‍िशत का र‍िटर्न मि‍लता है. 15 साल में आप डेढ़ लाख रुपये सालाना के ह‍िसाब से कुल 22.50 लाख का न‍िवेश करते हैं. इस पर मैच्‍योर‍िटी के समय आपको मौजूदा कैलकुलेशन के ह‍िसाब से 69.27 लाख रुपये म‍िलेगा.

ट्रेन्डिंग फोटोज़