Advertisement
trendingPhotos1871584
photoDetails1hindi

सब्जी और फल से भी ज्यादा ताकत देगी एक रात पुरानी बासी रोटी, विटामिन B12 की कमी को करेगी दूर

आजकल लोगों में विटामिन B12 की कमी होना काफी ज्यादा आम हो गया है क्योंकि ये बहुत कम फूड्स में पाया जाता है और वेजीटेरियन खाना खाने वालों के लिए इसके ऑप्शन और कम हो जाते हैं, लेकिन अगर आप खाना सही तरीके से खाएं तो गेहूं की रोटी भी आपकी बॉडी में विटामिन B12 की कमी को पूरा कर सकती है. 

1/5

विटामिन B12 की कमी होने पर हमारी बॉडी में थकान, शरीर पीला पड़ना, सिरदर्द रहना, डिप्रेशन जैसे लक्षण, पेट की दिक्कतें, मुंह और जीभ में सूजन, मसल्स में दर्द, नसों में दर्द हो सकता है. विटामिन B12 हमारी बॉडी में रेड ब्लड सेल्स और डीएनए बनाने के लिए जरूरी होता है.

2/5

क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट्स का कहना है कि बासी खाना खाने से बीमारियां हो सकती हैं, लेकिन कुछ खाने की चीजें ऐसी भी होती हैं जिसको खाने से कि तरह की बीमारियां दूर हो सकती हैं. 

 

3/5

न्यूट्रिशनिस्ट्स बताते हैं कि अगर हम गेहूं की रोटी को रात भर छोड़कर अलगे दिन खाते हैं तो उसमें फर्मेंटेशन का प्रोसेस शुरू हो जाता है. इस समय अच्छा बैक्टीरिया विटामिन B12 बनाने लगता है, जो कि हमारी बॉडी के लिए काफी अच्छा माना जाता है. 

 

4/5

बासी रोटी में फाइबर बहुत ज्यादा होता है और साथ  सोडियम की मात्रा भी बहुत कम होती है. बासी रोटी के सेवन से ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है. 

5/5

रिसर्च के मुताबिक विटामिन B12 की कमी खत्म करने के लिए मछली, जानवरों की कलेजी, रेड मीट, अंडे, दूध, चीज़, योगर्ट, फोर्टिफाइड न्यूट्रिशनल यीस्ट खा सकते हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़