Advertisement
trendingPhotos2371606
photoDetails1hindi

दुनिया का एकमात्र कैफे, बिना यहां गए ही लोग करते हैं तारीफ, खासियत जान हार बैठेंगे दिल

Most Unique Cafes In The World: कैफे को यूनिक बनाने के लिए मेन्यू, वेन्यू और इंटिरियर के अलावा भी बहुत कुछ किया जा सकता है. इसका एक बेहतरीन उदाहरण है जापान के टॉक्यो में मौजूद DAWN कैफे. जहां रोबोट की मदद से हजारों जिंदगी को सपोर्ट किया जा रहा है. यहां वेटर का काम इंसान की जगह रोबोट करते हैं लेकिन एक अनोखे अंदाज में, जिसकी तारीफ पूरी दुनिया कर रही है. 

क्यों खास है डॉन कैफे

1/4
क्यों खास है डॉन कैफे

डॉन कैफे में पैरालाइज लोगों को अपनी जिंदगी गर्व से जीने का मौका देता है. यहां के अधिकांश कर्मचारी शारीरिक रूप से चुनौतियों का सामना कर रहे हैं. जिसके कारण वह घर से बाहर जाकर नौकरी नहीं कर सकते हैं. ऐसे में वह खुद को परिवार पर बोझ ना समझे इसलिए डॉन कैफे ऐसे लोगों को नौकरी देता है. 

रोबोट चला रहे हैं हजारों लोगों का घर

2/4
रोबोट चला रहे हैं हजारों लोगों का घर

इस कैफे में काम करने वाले कर्मचारी अपने घरों से ही विशेष रूप से डिजाइन किए गए अवतार रोबोट को नियंत्रित करते हैं. ये रोबोट कैफे में ग्राहकों को सेवाएं उपलब्ध करवाते हैं. 

कस्टमर रोबोट के जरिए लोगों से बात कर सकते हैं

3/4
कस्टमर रोबोट के जरिए लोगों से बात कर सकते हैं

इस कैफे में रोबोट कस्टमर से ऑर्डर लेने और उन्हें खाना परोसने के साथ उनसे बातचीत भी करते हैं. कस्टमर चाहे तो पैरालाइज इम्प्लॉई से उनके बारे में जान सकते हैं. कई बार यह बातचीत कस्टमर को जस्बे से भरने का भी काम करती है.  

दुनिया के लिए मिसाल है ये कैफे

4/4
दुनिया के लिए मिसाल है ये कैफे

डॉन कैफे सिर्फ एक रेस्टोरेंट नहीं है, बल्कि यह समाज के प्रति एक नई सोच का प्रतीक है. यह दिखाता है कि कैसे तकनीक का उपयोग कर हम उन लोगों को भी समाज की मुख्यधारा से जोड़ सकते हैं जो शारीरिक रूप से चुनौतियों का सामना कर रहे हैं. यह कैफे जापान की तकनीकी प्रगति और मानवीय संवेदना का एक अनूठा मिश्रण है, जो दुनिया भर के लिए एक प्रेरणा बन सकता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़