Advertisement
trendingPhotos2490992
photoDetails1hindi

Photos: पपीते के साथ भूल से भी न खाएं ये 5 चीजें, उल्टी-दस्त से हो जाएंगे बेहाल! ताकत के बजाय शरीर में आएगी भयानक कमजोरी

papeete ke sath kya cheejein na khayen: पपीता खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. इसमें हाई फाइबर, कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स और मीठे स्वाद स्वाद होता है. जो शरीर को फिट, ऊर्जावान और खुश बनाए रखने में मदद करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि 5 ऐसी चीजें हैं, जिन्हें भूलकर भी पपीते के साथ नहीं खाना चाहिए वरना जीवन संकट में पड़ जाएगा. 

 

रोजाना कितना पपीता खा सकते हैं?

1/6
रोजाना कितना पपीता खा सकते हैं?

हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक, एक मध्यम आकार वाले पपीते में करीब 120 कैलोरी, 30 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 2 ग्राम प्रोटीन होती है. ऐसे में प्रोटीन को तोड़ने के लिए एक वयस्क व्यक्ति रोजाना पपीते के कम से कम 2 स्लाइस खा सकता है. इससे ज्यादा खाने पर पेट में जलन और कब्ज- दस्त हो सकते हैं. 

 

वसायुक्त भोजन

2/6
वसायुक्त भोजन

पपीते को फैट करने वाले मांस, तले हुए भोजन और क्रीमी सॉस के साथ मिलाकर नहीं खाना चाहिए. ऐसा करने से पाचन संबंधी परेशानी हो सकती है. असल मे पपीता एक कम फैट वाला फल है. लिहाजा अगर उसे हाई फैट वाले भोजन के साथ मिलाकर खाया जाए तो पेट में सूजन और अपच हो सकती है. 

मसालेदार भोजन

3/6
मसालेदार भोजन

मसालेदार भोजन पेट की गड़बड़ी के लिए जाना जाता है. अगर आप मसालेदार भोजन के साथ पपीता खाना पसंद करते हैं तो यह एक बुरा विचार माना जाता है. इसकी वजह ये है कि पपीते की तासीर ठंडी और मसालेदार भोजन की गरम मानी जाती है. ऐसे में इन दोनों को एक साथ खाने से पेट में ऐंठन, सीने में जलन या एसिड रिफ्लक्स हो सकता है. 

 

दूध और डेयरी उत्पाद

4/6
दूध और डेयरी उत्पाद

अगर आप पपीते का शेक या स्मूदी बनाकर सेवन करते हैं तो इस प्रैक्टिस को तुरंत बंद कर दें. हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक पपीते और डेयरी उत्पादों को आपस में मिलाकर कभी नहीं पीना चाहिए. इसकी वजह ये है कि पपीते में पपेन और काइमोपैपेन जैसे एंजाइम होते हैं, जो दूध को फाड़ सकते हैं. इसके चलते पेट में सूजन, गैस और ऐंठन भी हो सकती है.

 

खट्टे फल

5/6
खट्टे फल

लोग अक्सर फलों का सलाद बनाते हैं जिसमें वे पपीते के साथ ही अंगूर, संतरे, कीनू जैसे खट्टे फलों को भी शामिल कर लेते हैं. इस तरह के एक्सपेरिमेंट से बचना चाहिए. इसकी वजह ये है कि खट्टे फलों में विटामिन- सी प्रचुर मात्रा में होती है. उन्हें पपीते में मिलाने से सीने में जलन या एसिडिटी हो सकती है. 

 

हाई प्रोटीन भोजन

6/6
हाई प्रोटीन भोजन

पपीता एंजाइमों से भरपूर होता है, जो प्रोटीन को तोड़ने में मदद करता है. ऐसे में अगर आप उसे हाई प्रोटीन वाले फूड्स भी खाते हैं तो इससे उसे पचाने में मदद मिलती है. ऐसे में गलती से भी पपीते के साथ मांस, मछली या टोफू के साथ कभी नहीं खाना चाहिए. 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़