Advertisement
trendingPhotos2352123
photoDetails1hindi

Paris Olympics 2024: भारत के 10 सुपरस्टार्स का दिखेगा जलवा, पेरिस ओलंपिक में जीत सकते हैं मेडल

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक में भारत को अपने स्टार खिलाड़ियों से बड़ी उम्मीदें हैं. इन खिलाड़ियों में अनुभव और युवा दोनों का मिश्रण है. कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं जिनके लिए यह पहला ओलंपिक है, वहीं कुछ खिलाड़ियों ने पहले भी ओलंपिक मेडल जीते हुए हैं. पेरिस ओलंपिक शुरू होने के अवसर पर उन 10 सुपरस्टार खिलाड़ियों पर नजर डालते हैं, जिनका जलवा खेल के महाकुंभ में दिखेगा.

1. पीवी सिंधु (बैडमिंटन)

1/10
1. पीवी सिंधु (बैडमिंटन)

भारत की पीवी सिंधु बैडमिंटन सुपरस्टार हैं, और यह उनके लिए तीसरा ओलंपिक है. महिला सिंगल्स इवेंट में सिंधु ने रियो और टोक्यो ओलंपिक में क्रमशः रजत और कांस्य पदक जीता था. वह पेरिस में अपने ओलंपिक पदक की हैट्रिक लगाने के लिए उतर रही हैं.

2. लवलीना बोरगोहेन (बॉक्सिंग)

2/10
2. लवलीना बोरगोहेन (बॉक्सिंग)

असम की लवलीना बोरगोहेन टोक्यो ओलंपिक में 75 किग्रा भार वर्ग में कांस्य पदक जीतकर भारत में रातों-रात सुपरस्टार बन गई थीं. वेल्टरवेट वर्ग में लवलीना से एक बार फिर मेडल की बड़ी उम्मीदें हैं.

3. नीरज चोपड़ा (जैवलिन थ्रो)

3/10
3. नीरज चोपड़ा (जैवलिन थ्रो)

नीरज चोपड़ा भारतीय खेलों के पोस्टर ब्वॉय हैं और उन्होंने टोक्यों में देश को पहला व्यक्तिगत एथलेटिक्स गोल्ड मेडल दिलाया था. नीरज से पेरिस ओलंपिक में अपने खिताब को डिफेंड करने की उम्मीद की जा रही है. नीरज ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भी गोल्ड मेडल जीतकर अपनी तैयारियों को बेहतर किया है.

4. मनु भाकेर (निशानेबाजी)

4/10
4.  मनु भाकेर (निशानेबाजी)

अपने दूसरे ओलंपिक की ओर बढ़ रही मनु भाकेर अनुभव और हाल ही में शानदार प्रदर्शन से प्राप्त आत्मविश्वास के साथ पेरिस ओलंपिक का बेसब्री से इंतजार कर रही हैं. टोक्यो में क्वालीफिकेशन राउंड में अपने लक्ष्य से चूकने के बाद 22 वर्षीय भाकेर ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है, खासकर एशियाई खेलों में महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक हासिल करना उनकी काबिलियत को दर्शाता है. उन्होंने अक्टूबर में चांगवोन में एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप 2023 में महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में 5वां स्थान हासिल करके भारत के लिए ओलंपिक कोटा भी हासिल किया. भाकेर एकमात्र ऐसी एथलीट हैं जो एक से अधिक व्यक्तिगत स्पर्धाओं, महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल और महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल में भाग ले रही हैं और कई पदकों के लिए प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार हैं.

5. निखत जरीन (बॉक्सिंग)

5/10
5. निखत जरीन (बॉक्सिंग)

भारत की निखत जरीन 50 क्रिगा वर्ग में महिला बॉक्सिंग इवेंट में पदक की बड़ी उम्मीद हैं. वह दो बार वर्ल्ड चैम्पियन का खिताब जीतकर बॉक्सिंग सुपरस्टार का दर्जा हासिल कर चुकी हैं. ओलंपिक में डेब्यू की तैयारी कर रही दो बार की वर्ल्ड चैंपियन मुक्केबाज निखत जरीन पोडियम पर अपनी मजबूत दावेदारी पेश करने के लिए तैयार हैं. 51 किलोग्राम भार वर्ग में प्रतिस्पर्धा करने वाली निखत के नाम कई सफलताएं हैं, जिसमें 2019 में बुल्गारिया में प्रतिष्ठित स्ट्रैंड्जा मेमोरियल टूर्नामेंट में स्वर्ण और फरवरी 2024 में इसके 75वें संस्करण में रजत पदक शामिल है. मई में एलोर्डा कप में उनकी हालिया जीत ने उनकी प्रतिस्पर्धी बढ़त को और भी बढ़ा दिया है. वर्तमान में जर्मनी में अन्य भारतीय मुक्केबाजों के साथ प्रशिक्षण ले रही 28 वर्षीय निखत पेरिस ओलंपिक में सफलता की एक बड़ी दावेदार के रूप में उभरी हैं.

6. अंतिम पंघाल (रेसलिंग)

6/10
6. अंतिम पंघाल (रेसलिंग)

भारत की युवा महिला रेसलर अंतिम पंघाल भी इस समय रेसलिंग में किसी सुपरस्टार से कम नहीं हैं. हिसार से आने वाली अंतिम 53 किग्रा भारवर्ग में देश की बड़ी उम्मीद हैं, और वह शानदार फॉर्म में हैं.

7. सिफ्ट कौर सामरा (शूटिंग)

7/10
7. सिफ्ट कौर सामरा (शूटिंग)

शूटिंग में एक और युवा सिफ्ट कौर सामरा सुपरस्टार महिला निशानेबाज हैं, और यह उनका ओलंपिक डेब्यू है. 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन में वह मौजूदा वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर हैं. वह 2022 एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं. विनेश फोगाट एक और अनुभवी महिला रेसलर हैं, जिनका यह तीसरा ओलंपिक है.

8. लक्ष्य सेन (बैडमिंटन)

8/10
8. लक्ष्य सेन (बैडमिंटन)

22 साल के लक्ष्य सेन पुरुष सिंगल्स बैडमिंटन में एक और बड़े खिलाड़ी हैं और वह अपने पहले ओलंपिक में छाने के लिए तैयार हैं. ओलंपिक में शिरकत करने से पहले लक्ष्य ने कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीता है. वह थॉमस कप विजेता टीम 2022 का हिस्सा भी रह चुके हैं और यूथ लेवल पर गोल्ड जीत चुके हैं.

9. मीराबाई चानू (वेटलिफ्टिंग)

9/10
9. मीराबाई चानू (वेटलिफ्टिंग)

2023 में चोटों से जूझने के बावजूद, टोक्यो ओलंपिक की रजत पदक विजेता मीराबाई चानू पेरिस ओलंपिक में मजबूत वापसी के लिए तैयार हैं. मीराबाई चानू ने टोक्यो ओलंपिक के पहले दिन ही भारत के लिए वेटलिफ्टिंग में सिल्वर मेडल अपने नाम कर लिया था. ये पहला मौका था, जब ओलंपिक के इतिहास में भारत पहले ही दिन मेडल जीतने में कामयाब रहा था.

10. सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी-चिराग शेट्टी (बैडमिंटन)

10/10
10. सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी-चिराग शेट्टी (बैडमिंटन)

विश्व स्तर पर तीसरे स्थान पर काबिज भारत की स्टार बैडमिंटन जोड़ी पदक की प्रमुख दावेदार हैं. टोक्यो खेलों में शुरुआती दौर में बाहर होने के बावजूद, उनके प्रदर्शन में तब से उछाल आया है. 2022 में, उन्होंने भारत की थॉमस कप जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. उसके बाद कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड और बैडमिंटन वर्ल्ड चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीता. 2023 में दोनों ने स्विस ओपन, बैडमिंटन एशियाई चैम्पियनशिप और इंडोनेशियाई ओपन में जीत के साथ अपनी विजय का सिलसिला जारी रखा. मार्च 2024 में, दोनों ने फ्रेंच ओपन का खिताब जीता और इसके बाद मई में थाईलैंड ओपन में जीत हासिल की. इनका यह फॉर्म देखकर उम्मीद यही है कि इस बार ओलंपिक में वो देश के लिए पदक जीतेंगे.

ट्रेन्डिंग फोटोज़