Advertisement
trendingPhotos2273837
photoDetails1hindi

इन 5 गलतियों से स्कैम को खुद न्योता दे देते हैं लोग, अगर आप कर रहे हैं तो हो जाएं सावधान

Online Scam: आजकल इंटरनेट का दौर है और ज्यादातर लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं. स्मार्टफोन पर इंटरनेट की मदद से लोग अपने कई जरूरी काम घर बैठे कर सकते हैं. अब यह ऑनलाइन धोखाधड़ी करने वालों से भी अछूता नहीं रहा है. कई बार लोग कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिससे उनके साथ फ्रॉड हो जाता है. ऑनलाइन ठगी और खतरनाक चीजों से बचने के लिए गूगल ने कुछ जरूरी बातें बताई हैं जिन्हें हमें ध्यान में रखना चाहिए.

एक ही पासवर्ड हर जगह इस्तेमाल करना

1/5
एक ही पासवर्ड हर जगह इस्तेमाल करना

हर जगह एक जैसा पासवर्ड इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. अगर कहीं डेटा लीक हो जाता है तो आपके दूसरे सभी अकाउंट पर भी खतरा आ सकता है. हैकर्स आपकी निजी जानकारी चुरा सकते हैं. इसलिए हर जगह अलग-अलग मजबूत पासवर्ड इस्तेमाल करें. आप चाहें तो पासवर्ड मैनेजर की मदद भी ले सकते हैं.

फोन और ऐप्स के अपडेट्स को नजरअंदाज करना

2/5
फोन और ऐप्स के अपडेट्स को नजरअंदाज करना

कंपनियां यूजर्स के लिए फोन और ऐप्स के लिए अपडेट जारी करती हैं. इन अपडेट्स में सुरक्षा संबंधी पैच होते हैं जो आपके फोन और जानकारी को सुरक्षित रखते हैं. इसलिए अपडेट आने पर उन्हें जल्द से जल्द डाउनलोड कर लेना चाहिए.

फोन को अनलॉक रखना या आसान पासवर्ड लगाना

3/5
फोन को अनलॉक रखना या आसान पासवर्ड लगाना

अपने फोन को हमेशा किसी न किसी पैटर्न, पासवर्ड या फिंगरप्रिंट से लॉक करके रखें. 1234 जैसा आसान पासवर्ड न लगाएं. इससे आपका फोन और उसका डेटा आसानी से चुराया जा सकता है.

टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन न लगाना

4/5
टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन न लगाना

टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन एक जरूरी सुरक्षा फीचर है. इसे जितना हो सके उतने अकाउंट्स और ऐप्स पर लगाएं. इससे आपका अकाउंट ज्यादा सुरक्षित हो जाता है और कोई भी अनजान व्यक्ति आपके अकाउंट का इस्तेमाल नहीं कर पाता.

संदिग्ध लिंक्स पर क्लिक करना

5/5
संदिग्ध लिंक्स पर क्लिक करना

कभी भी किसी अनजान या संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें. ऐसे लिंक्स आपके फोन को खराब कर सकते हैं या आपकी जानकारी चुरा सकते हैं. गूगल क्रोम पर एन्हांस्ड सेफ ब्राउजिंग फीचर को चालू कर लें. यह आपको खतरनाक वेबसाइट्स से बचाएगा.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़