Advertisement
photoDetails1hindi

Earth Hour 2024: अर्थ ऑवर के दौरान कैसे दिखे दुनिया के बड़े शहर? देखिए लाइट्स ऑफ होने की तस्वीरें

World To Cities During Earth Hour 2024: साल 2007 में अर्थ ऑवर की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में हुई थी, लेकिन आज ये एक वर्ल्डवाइड ट्रेंड बन चुका है, ये पर्यावरण को लेकर जागरूकता बढ़ाने के लिए किया जाता है. इसके जरिए एनर्जी सेव करने का मैसेज दिया जाता है. इस साल 23 मार्च को अर्थ ऑवर मनाया गया जब रात 8:30 से लेकर 9:30 तक गैर जरूरी लाइट्स को बंद कर दिया गया. आइए नजर डालते हैं दुनिया के उन अहम शहरों की तस्वीरों पर जहां कई लाइस्ट को स्विच ऑफ कर दिया गया. (सभी फोटोज- X/@WWF_Deutschland)

एथेंस

1/8
एथेंस

ग्रीस की राजधानी और दुनिया के सबसे प्राचीन शहरों में से एक एथेंस (Athens) के फेमस मॉन्यूमेंट्स भी अंधकार में डूब गए क्योंकि यहां की लाइट्स को रात एक घंटे के लिए बंद कर दिया गया था.

बैंकॉक

2/8
बैंकॉक

थाईलैंड (Thailand) की राजधानी बैंकॉक (Bangkok) में भी अर्थ ऑवर का ट्रेंड देखने को मिला जब चाओ फ्रया नदी के किनारे के धरोहरों की लाइट्स को टर्न ऑफ कर दिया गया.

बर्लिन

3/8
बर्लिन

जर्मनी की राजधानी बर्लिन (Berlin) में अर्थ ऑवर को लेकर अलग तरह का पैशन नजर आया. ब्रांडेनबर्ग गेट (Brandenburg Gate) के सामने कई लोग जमा हुए और इस पल को कैमरे में कैद कर लिया.

दिल्ली

4/8
दिल्ली

जब दुनिया के तमाम मुल्क अर्थ ऑवर मना रहे हों, लो भला हमारे देश भारत कैसे पीछे रह सकता है, यहां की राजधानी दिल्ली की पहचान इंडिया गेट की लाइट को एक घंटे के लिए बंद कर दिया गया.

लंदन

5/8
लंदन

इंग्लैंड (England) की राजधानी लंदन का फेमस गोल झूला 'लंदन आई' (London Eye) और आसपास की बिल्डिंग की लाइट्स को एक घंटे के लिए बंद कर दिया गया. 

न्यूयॉर्क

6/8
न्यूयॉर्क

अमेरिका की घनी आबादी वाला शहर न्यूयॉर्क (New York) ने भी अर्थ ऑवर मनाया, यहां आप वर्ल्ड फेमस स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी (Statue of Liberty) के आसपास थोड़ा अंधेरा देख सकते हैं.

टोक्यो

7/8
टोक्यो

जापान की राजधानी दुनिया की सबसे घनी आबादी वाला शहर है, यहां एक घंटे के लिए लाइट्स का बंद होना काफी मात्रा में बिजली को बचाता है, तस्वीर में टोक्यो टॉवर देख सकते हैं.

सिडनी

8/8
सिडनी

अर्थ ऑवर का जिक्र ऑस्ट्रेलियाई शहर सिडनी (Sydney) के बिना अधूरा है, क्योंकि ये वो शहर जो ट्रेंड सेटर बना. तस्वीर में आप हार्बर ब्रिज और ऑपेरा हाउस को देख सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़