Advertisement
photoDetails1hindi

गांवों और शहरों में तेजी से नीचे आई बेरोजगारी दर, पीएम बोले-तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बना रहेगा भारत

Unemployment Rate in India: प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत की इकोनॉमी लगातार आगे बढ़ने से युवाओं के लिए नई मौके बन रहे हैं. देश में बेरोजगारी दर घटकर पिछले छह साल के निचले स्तर पर पहुंच गई है. प्रधानमंत्री ने कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के कौशल दीक्षांत समारोह में एक वीडियो संदेश के जर‍िये कहा क‍ि अर्थव्यवस्था का विस्तार होने से युवाओं के लिए नई संभावनाएं पैदा हो रही हैं.

1/7

पीएम मोदी ने कहा क‍ि देश में रोजगार सृजन की दर र‍िकॉर्ड लेवल पर है. एक सर्वे के अनुसार बेरोजगारी दर इस समय प‍िछले छह साल के सबसे न‍िचले स्‍तर पर है. देश के ग्रामीण और शहरी इलाकों में बेरोजगारी दर कम हो रही है. उन्होंने कहा कि विकास का लाभ गांवों और शहरों दोनों में बराबर पहुंच रहा है। यही कारण है क‍ि गांव और शहरों दोनों में नए रोजगार पैदा हो रहे हैं.

2/7

पीएम मोदी ने देश के कार्यबल में महिलाओं की भागीदारी में र‍िकॉर्ड व‍िकास का जिक्र करने के साथ ही इसका श्रेय महिला सशक्तिकरण की दिशा में पिछले कुछ सालों में शुरू हुई योजनाओं को दिया. उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों ने कौशल विकास की तरफ क‍िसी तरह का ध्यान नहीं दिया. हमारी सरकार ने कौशल की अहम‍ियत को समझकर इसके लिए अलग मंत्रालय बनाया. साथ ही कार्यान्‍वयन के ल‍िए अलग बजट भी आवंटित किया.

3/7

मोदी ने लोगों को कुशल बनाने, उनकी दक्षता में सुधार और नई दक्षताओं से लैस करने की अहमियत पर जोर देते हुए कहा कि नौकरियों की तेजी से बदलती मांगों और उनकी प्रकृति पर ध्यान देने और उसके हिसाब से कौशल में सुधार की जरूरत है. मोदी ने कहा कि इंडस्‍ट्री, र‍िसर्च और स्‍क‍िल डेवलपमेंट इंस्‍टीट्यूट को मौजूदा समय की जरूरतों के अनुरूप ढलना चाह‍िए.

4/7

पीएम मोदी ने कहा कि स्‍क‍िल डेवलपमेंट को ध्यान में रखते हुए पिछले नौ साल में देश में करीब 5,000 नए आईटीआई (ITI) शुरू क‍िए गए. उन्होंने कहा कि भारत युवाओं को कुशल बनाने में पहले से ज्‍यादा निवेश कर रहा है.

5/7

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा इंडस्‍ट्री के पास नए कौशल व‍िकास केंद्र भी स्थापित किए जा रहे हैं. उद्योग इन संस्थानों को कौशल संबंधी जरूरतों के बारे में बताएंगे, जिससे युवा संबंध‍ित दक्षता को हासिल कर रोजगार के बेहतर अवसर हासिल कर पाएंगे.

6/7

7/7

उन्होंने देश की युवा आबादी को क्रेड‍िट देते हुए कहा,  'आज पूरी दुनिया इस पर व‍िश्‍वास कर रही है कि यह सदी भारत की होगी.' पीएम मोदी ने कहा क‍ि हम अपने यूथ को स्‍क‍िल और एजुकेशन के जर‍िये नए अवसरों का लाभ उठाने के लिए तैयार कर रहा है. उन्होंने बताया क‍ि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति करीब चार दशक बाद लागू की गई है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़