Advertisement
trendingPhotos2308842
photoDetails1hindi

ESA ने शेयर की Ram Setu की अद्भुत तस्वीरें, बस देखते रह गए दुनियाभर के लोग

Adam’s Bridge India and Sri Lanka: अंतरिक्ष से भारत को श्रीलंका से जोड़ने वाले राम सेतु (Ram Setu) की नई तस्वीरें सामने आई है. इन तस्वीरों को यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) ने साझा किया है. जिनमे राम सेतु तमिलनाडु (Tamil Nadu) के रामेश्वरम (Rameshwaran) से श्रीलंका (Sri Lanka) के मन्नार द्वीप तक फैला दिखाई दिया.

1/7

अंतरिक्ष से रामसेतु की ये तस्वीरेंयूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के कॉपरनिकस सेंटिनल-2 सैटेलाइट से ली गई है. 

2/7

राम सेतु भारत और श्रीलंका को जोड़ने वाली एक द्वीप श्रृंखला का हिस्सा है.

3/7

ये भारत के दक्षिण-पूर्वी तट पर मौजूद रामेश्वरम द्वीप से लेकर 48 किलोमीटर तक फैला हुआ है. जो रामेश्वरम को श्रीलंका में मन्नार आइलैंड को जोड़ता है.

4/7

भारत और श्रीलंका के बीच स्थित रामसेतु को लेकर कई रिसर्च जारी है. इस सेतु को एडम ब्रिज के नाम से भी जाना जता है. 

5/7

हिंद महासागर के प्रवेश द्वार और मन्नार की खाड़ी को उत्तर में जबकि बंगाल की खाड़ी के प्रवेश द्वार पाक जलडमरुमध्य से अलग करती है.

6/7

रामसेतु के निर्माण को लेकर यह भी मान्यताएं हैं कि त्रेता युग में भगवान राम माता सीता की खोज करते हुए लंका का पता लगाया था. इस दौरान वानर सेना की मदद से भगवान श्री राम ने लंका पर चढ़ाई करने के लिए नल नील की अगुवाई में इस का निर्माण कराया था.

 

7/7

यूरोपिय अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा राम सेतु की भेजी गई तस्वीर से पता चलता है कि यहां स्थित कुछ हिस्से रेत के है जिस पर छोटे बड़े टीले भी बने हुए हैं. इस क्षेत्र में समुंद्र बहुत छिछला है जिसकी गहराई करीब 1 से 10 मीटर तब गहरी बताई जाती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़