Advertisement
trendingPhotos2047929
photoDetails1hindi

रामानंद सागर की 'रामायण' ही नहीं इन TV शोज ने भी श्रीराम की भक्ति में किया सरोबार, खूब हुए फेमस

TV Shows on Ramayan: 90 के दशक में रामानंद सागर ने पौराणिक सीरियल रामायण बनाकर इतिहास रच दिया था. उस समय यह इतना पॉपुलर हुआ था कि लोग अपने काम-धाम छोड़कर टीवी स्क्रीन से चिपककर बैठ जाते थे. लेकिन क्या आपको मालूम है सिर्फ रामानंद सागर की रामायण ही नहीं बल्कि अब तक टीवी पर कई श्रीराम की भक्ति में दर्शकों को सरोबार कर चुके हैं. आइए, यहां देखते हैं अब तक कितने औऱ कौन-कौन से टीवी शो श्रीराम की कथा दिखा चुके हैं.

1/5

रामायण (2001-2002): रामानंद सागर की रामायण के बाद बीआर चोपड़ा टीवी पर राम कथा लेकर आए थे. इस शो में महाभारत में श्रीकृष्ण का किरदार निभाने वाले नितीश भारद्वाज ने श्रीराम का किरदार और स्मृति ईरानी ने माता सीता का किरदार निभाया था. इस शो को भी दर्शकों ने खूब पसंद किया था. 

2/5

रामायण (2008): रामायण नाम से ही साल 2008 में एक बार फिर श्रीराम की कथा देखने को मिली. इस पौराणिक सीरियल को रामानंद सागर (1987) की रामायण का रीमेक बताया गया था. इसमें श्रीराम का किरदार गुरमीत चौधरी और माता सीता का किरदार देबिना बनर्जी ने निभाया था. 

3/5

रामायण (2012): साल 2008 के बाद एक बार फिर जीटीवी पर श्रीराम की कथा नए चेहरों के साथ पेश की गई. इस शो में कई नामी चेहरे दिखे लेकिन यह पौराणिक कथा पर बना सीरियल ज्यादा लंबे समय तक लोगों के बीच याद नहीं किया गया. 

4/5

सिया के राम (2015): रामायण की कथा को दिखाता यह शो सिया के राम लोगों ने खूब पसंद किया था. महाकाव्य रामायण, राम औऱ सीता की कहानी को दिखाता यह शो अब ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर देखा जा सकता है. 

5/5

श्रीमद रामायण (2024): 1 जनवरी 2024 से शुरू हुए महाकाव्य रामायण पर आधारित श्रीमद् रामायण में श्रीराम का किरदार सुजय रेऊ और प्राची बंसल माता सीता का किरदार निबा रही हैं. इस सीरियल को लोग खूब पसंद कर रहे हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़