Advertisement
trendingPhotos2428408
photoDetails1hindi

इन घरों के लोगों को तंग नहीं करता शनि दोष, साढ़ेसाती और ढैय्या, ढाल बन जाती हैं ये चीजें!

Shani ke Upay : शनि देव राजा को रंक और रंक को राजा बनाने वाले देवता हैं. यदि शनि नाराज हो जाएं तो जीवन में दुख और कष्‍टों का अंबार लग जाता है. जानें शनि दोष, शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या से बचाव के लिए क्‍या करना चाहिए. 

घर में रख लें शनि दोष से बचाने वाली चीजें

1/6
घर में रख लें शनि दोष से बचाने वाली चीजें

शनि की कृपा हो तो जातक अपार धन, सफलता, शोहरत पाता है. लेकिन शनि की टेढ़ी नजर हो तो तुरंत बचाव के उपाय कर लेने चाहिए. ज्‍योतिष में कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है, जिनका घर में होना शनि के कष्‍टों से बचाता है. वरना बीमारियां, आर्थिक तंगी, बाधाएं, समस्‍याएं पीछा नहीं छोड़ती हैं. 

हनुमान जी की तस्‍वीर या प्रतिमा

2/6
हनुमान जी की तस्‍वीर या प्रतिमा

शनि देव कभी भी हनुमान जी के भक्‍तों को कष्‍ट नहीं देते हैं. लिहाजा अपने घर में बजरंगबली की तस्‍वीर या मूर्ति रख लें और रोजाना पूजा करें, हनुमान चालीसा पढ़ें. इससे शनि के दुष्‍प्रभावों से राहत मिलेगी. 

शिवलिंग या शिव जी की तस्‍वीर

3/6
शिवलिंग या शिव जी की तस्‍वीर

शनि देव खुद भगवान शिव के भक्‍त हैं. लिहाजा शनि देव के कष्‍टों से बचाव के लिए भोलेनाथ की शरण में जाना सर्वश्रेष्‍ठ उपाय है. महादेव की पूजा करना, शिवलिंग पर जल, काले तिल अर्पित करना सारे कष्‍टों को दूर करता है और सुख-समृद्धि देगा. 

शनि यंत्र

4/6
शनि यंत्र

शनि देव को प्रसन्‍न करने के लिए घर में शनि यंत्र रखें और रोज उसकी पूजा करें. साथ ही शनि चालीसा का पाठ करें. इससे शनि देव खुश होकर खूब सुख, समृद्धि की बरसात करेंगे. शनि चालीसा का पाठ रात में सूर्यास्‍त के बाद करें. 

नीलम

5/6
नीलम

यदि शनि दोष हो, कुंडली में शनि कमजोर हों, तो किसी विशेषज्ञ की सलाह लेकर विधि-विधान से नीलम रत्‍न धारण कर लें. इससे कुछ ही समय में आपके दिन फिर जाएंगे. 

शमी का पेड़ या पौधा

6/6
शमी का पेड़ या पौधा
शमी का पेड़ शनि देव को बेहद प्रिय है. जिस घर में शमी का पेड़ या पौधा हो, वहां शनि देव हमेशा मेहरबान रहते हैं. हर शनिवार को शमी के पेड़ की पूजा करें. घर में धन-संपदा बढ़ती जाएगी.    (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ट्रेन्डिंग फोटोज़