Advertisement
trendingPhotos2441849
photoDetails1hindi

Photos: इन 5 फलों को भूलकर भी न खाएं खाली पेट, उल्टी- दस्त से हालत हो जाएगी पस्त; जान लें नाम और वजह

Health Tips in Hindi: सेहतमंद रहने और बीमारियों से बचाव के लिए नियमित रूप से फलों का सेवन करना जरूरी माना गया है. ऐसा करने से फल के सेवन से न केवल शरीर को ताकत मिलती है बल्कि बॉडी की इम्यूनिटी पावर भी मजबूत होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि 5 फल ऐसे हैं, जिन्हें खाली पेट कभी नहीं खाना चाहिए वरना फिट होने के बजाय आपकी तबियत गंभीर रूप से खराब हो सकती है. आइए जानते हैं कि वे फल कौन से हैं.

अमरूद

1/5
अमरूद

सुबह उठने के बाद अमरूद को खाली पेट कभी नहीं खाना चाहिए. इसकी वजह ये है कि अमरूद में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है. ऐसा में खाली पेट अमरूद खा लेने से आप बदहजमी का शिकार हो सकते हैं. लिहाजा भोजन करने के कुछ देर बाद ही अमरूद के सेवन पर विचार करना चाहिए. 

 

सेब

2/5
सेब

सेब को अच्छी सेहत का खजाना कहा जाता है लेकिन उसे भी खाली पेट खाने से परहेज करना चाहिए. असल में उसमें फाइबर के साथ ही नेचुरल एसिड्स भरपूर मात्रा में मिलता है. लिहाजा खाली पेट उसे खाने पर वे एसिड्स पेट में रिएक्शन शुरू कर देते हैं, जिससे आप उल्टी- दस्त का शिकार हो सकते हैं.

 

पपीता

3/5
पपीता

पपीता खाना फिटनेस के लिए अच्छा माना जाता है. इसके सेवन से हमारे शरीर को सभी जरूरी तत्व मिल जाते हैं. हालांकि खाली पेट पपीता खाने से परहेज करना चाहिए. ऐसा करने से गैस बनने और पेचिस की दिक्कत हो सकती है.  

 

अनानास

4/5
अनानास

अनानास भी ऐसा ही एक फल है, जिसे आयुर्वेद में खाली पेट खाने की मनाही की गई है. हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक अनानास में ब्रोमेलेन नाम का एक तत्व होता है, जो पेट के रसायनों से मिलकर गड़बड़ी कर सकता है. इससे आप उल्टी- दस्त का शिकार हो सकते हैं. 

 

संतरा

5/5
संतरा

चाहे संतरा हो या नींबू, मौसमी. सभी खट्टे फलों को खाली पेट खाने से परहेज करने के लिए कहा जाता है. ऐसा न करने पर आप पेट दर्द, बदहजमी और एसिडिटी का शिकार हो सकते हैं. लिहाजा पहले सामान्य भोजन कर लें, उसके बाद ही संतरे का सेवन करें.

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़