Advertisement
trendingPhotos2340006
photoDetails1hindi

बाइक्स और स्कूटर पर क्यों स्टिंग प्रोटेक्टर लगा रही पुलिस? वजह जानेंगे तो आज ही करवा लेंगे इंस्टॉल

दिल्ली-एनसीआर में 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पतंग उड़ाने का रिवाज है. हजारों की संख्या में लोग 15 अगस्त से पहले ही पतंग उड़ाने लगते हैं. हालांकि इस दौरान काफी संख्या में लोग चाइनीज मांझे का इस्तेमाल करते हैं जो काफी खतरनाक रहता है. कई बार ये लोगों के गलों में फंस जाता है जिसकी वजह से लोगों को गंभीर घाव हो सकते हैं. ऐसा ना हो इसके लिए पुलिस की तरफ से स्कूटर्स और बाइक्स पर स्ट्रिंग प्रोटेक्टर इंस्टॉल किया जा रहे हैं.

1/5

काइट स्ट्रिंग प्रोटेक्टर का उपयोग करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे प्रोटेक्टर सही ढंग से इंस्टॉल हो और मजबूती से जुड़ा हो. नियमित रूप से प्रोटेक्टर की जांच करें और यदि यह क्षतिग्रस्त हो तो इसे बदल दें. सावधानी से वाहन चलाएं और तेज गति से बचें, खासकर उन क्षेत्रों में जहां पतंग उड़ाई जा रही हो.

 

2/5

काइट स्ट्रिंग प्रोटेक्टर गंभीर चोटों और मृत्यु को रोकने में मदद कर सकता है. यह सस्ता है और इंस्टॉल करने में आसान है. यह हल्का और पोर्टेबल है, इसलिए आप इसे आसानी से अपने साथ ले जा सकते हैं. 

 

3/5

यह एक धातु की छड़ या प्लास्टिक शील्ड जैसा होता है, जो वाहन के हेडलाइट या साइड मिरर के पास लगाया जाता है. जब आप वाहन चला रहे होते हैं और कोई पतंग की डोर आपके वाहन से टकराती है, तो प्रोटेक्टर डोर को फँसा लेता है और उसे आपके शरीर, चेहरे या गले से दूर रखता है.

4/5

काइट स्ट्रिंग प्रोटेक्टर, जिसे स्ट्रिंग गार्ड या काइट स्ट्रिंग सेफ्टी गार्ड भी कहा जाता है, एक उपकरण है जो पतंग की डोर से होने वाले हादसों को रोकने में मदद करता है. यह आमतौर पर दोपहिया वाहनों, खासकर स्कूटर और मोटरसाइकिलों पर लगाया जाता है.

5/5

काइट स्ट्रिंग प्रोटेक्टर को आर्क प्रोटेक्टर भी कहा जाता है. ये असल में मेटल का एक तार होता है जिसे आर्क शेप में मोड़ दिया जाता है. ये बड़ी आसानी से मोटरसाइकिल और स्कूटर में इंस्टॉल कर दिया जाता है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़