Advertisement
trendingPhotos2368031
photoDetails1hindi

4 रन देकर 6 विकेट... नाच गए थे विपक्षी बल्लेबाज, वो भारतीय पेसर जो खेल पाया सिर्फ 14 मैच

इन दिनों रिकार्ड्स की बात हो रही है तो एक ऐसे भारतीय गेंदबाज का रिकॉर्ड है जो लंबे समय तक याद किया जाएगा. लेकिन ये क्रिकेटर भारत के लिए सिर्फ 20 वनडे मैच ही खेल पाया था. आखिरी बार भारत के लिए उन्होंने साल 2016 में क्रिकेट मैच खेला था.

one day records

1/5
one day records

वनडे इंटनेशनल मैचों में एक से बढ़कर एक रिकार्ड्स बन चुके हैं. पिछले कुछ सालों में तो भारतीय गेंदबाजी की धार दुनिया ने देखी है. लेकिन क्या आपको पता है कि भारत के लिए बहुत ही कम मैच खेलने वाले स्टुअर्ट बिन्नी ने एक बार ऐसी घातक गेंदबाजी की थी जिससे बांग्लादेश के बल्लेबाज पिच पर नाच गए थे और उनके सामने बल्ला उठाकर ड्रेसिंग रूम की तरफ जाने के अलावा और कोई विकल्प ही नहीं था. इस मैच में उन्होंने सिर्फ 4 रन देकर ही 6 विकेट झटक लिए थे. 

odi bowling records

2/5
odi bowling records

दरअसल, स्टुअर्ट बिन्नी ने 2014 में बांग्‍लादेश के खिलाफ उन्‍होंने 4 रन देकर 6 विकेट लिए थे. मीरपुर टेस्‍ट में बिन्‍नी ने एक पारी में छह विकेट निकाले और सिर्फ चार रन खर्च किए थे. उस मैच में टीम इंडिया को विजय मिली थी. स्टुअर्ट बिन्नी ने महज 4.4 ओवर्स की गेंदबाजी की थी और इसमें दो ओवर मेडन फेंक दिए थे, इसके साथ उन्होंने बांग्लादेश के 6 बल्लेबाजों को पवेलिया भेज दिया था.

stuart binny record

3/5
stuart binny record

एक मैच में इतना कम रन देकर विकेट लेने का ये रिकॉर्ड लंबे समय तक स्टुअर्ट बिन्नी के नाम बना रहा. मुहम्मद शमी ने इस वर्ल्ड कप में इसे तोड़ा जब उन्होंने 7 विकेट एक मैच में झटक लिए थे. हालांकि स्टुअर्ट बिन्नी ने 6 विकेट के लिए महज 4 रन खर्च किए थे. इस रिकॉर्ड की लिस्ट में तीसरा नाम महान गेंदबाज अनिल कुंबले का है. उन्होंने 1993 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलते हुए महज 12 रन देकर 6 विकेट झटक लिए थे.

career of bowler

4/5
career of bowler

लेकिन ऐसे प्रदर्शन के बाद भी स्टुअर्ट बिन्नी का करियर लंबा नहीं चल पाया. टीम इंडिया के लिए उन्होंने साल 2014 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू और न्यूजीलैंड के खिलाफ 2014 में ही वनडे डेब्यू किया था. भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में बिन्नी को डेब्यू करने का मौका मिला था. वे भारत के लिए सिर्फ 20 वनडे मैच ही खेल पाए.

son of bcci president

5/5
son of bcci president

स्टुअर्ट बिन्नी को करियर में छह टेस्ट, 14 वनडे और तीन टी-20 मैच खेलने का मौका मिला था. स्टुअर्ट बिन्नी मौजूदा बीसीसीआई प्रेसीडेंट रोजर बिन्नी के बेटे भी हैं. फेमस स्पोर्टस एंकर मयंती लैंगर उनकी पत्नी हैं. हालांकि कुछ समय पहले ही स्टुअर्ट बिन्नी ने संन्यास ले लिया है. लेकिन गाहे बेगाहे उनके इस रिकॉर्ड की चर्चा होती रहती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़