Advertisement
trendingPhotos2332698
photoDetails1hindi

करियर के लिहाज से तो ठीक है विदेश जाना, लेकिन बहुत आता है खर्चा, आर्थिक समस्या से निपटने में काम आएंगी ये टिप्स

Tips For Study Abroad: आजकल भारत के बाहर जाकर हायर एजुकेशन करने का ट्रेंड बढ़ता जा रहा है. विदेश में पढ़ाई को करियर के लिहाज से बेहतर माना जाता है. अगर आप विदेश से पढ़ाई करना चाहते हैं तो इसके लिए स्टूडेंट्स और उनके पेरेंट्स को एक बेहतर प्लानिंग करनी जरूरी है. विदेश जाकर कोर्स करने में बहुत खर्च आता है. इसके अलावा आप स्कॉलरशिप और एजुकेशन लोन आदि की मदद ले सकते हैं.  

1/6

बहुत से भारतीय बच्चे आर्थिक हालात कमजोर होने के कारण अपना यह सपना पूरा नहीं कर पाते हैं. यहां हम आपको कुछऐसे तरीके बता रहे हैं, जिनके जरिए आप अपनी इस परेशानी को दूर कर सकते हैं. 

 

ये टिप्स आएंगे काम

2/6
ये टिप्स आएंगे काम

विदेश जाकर वहां की किसी बढ़िया यूनिवर्सिटी से पढ़कर बेहतर करियर बनाने का सपना बहुत से स्टूडेंट्स का सपना देखते हैं, लेकिन कुछ ही स्टूडेंट्स अपनी यह  सपना हकीकत में बदल पाते हैं. ऐसे में ये टिप्स आपके लिए बेहद कारगर साबित होंगे. 

 

कुछ साल पहले से करें तैयारी

3/6
कुछ साल पहले से करें तैयारी

अगर कोई पेरेंट्स अपने बच्चे को पढ़ाई करने के लिए विदेश भेजना चाहते हैं तो पहले से की गई एक बेहतर प्लानिंग से आपकी जेब पर ज्यादा बोझ नहीं पड़ेगा. इसके लिए बच्चों को एक बजट प्लान बनान सिखाएं. इसके अलावा उसे सेविंग करना सिखाए. कुछ साल पहले से ही इसकी तैयारी शुरू कर सकते हैं.

लोन और स्कॉलरशिप

4/6
लोन और स्कॉलरशिप

विदेश जाकर पढ़ने वाले स्टूडेंट्स की भारत सरकार भी कई तरह से आर्थिक मदद करती है. ऐसे बच्चों को कम इंट्रेस्ट रेट पर एजुकेशन लोन उपलब्ध कराती है, इसके अलावा कई तरह की स्कॉलरशिप भी दी जाती है. आप इस स्कॉलरशिप के लिए क्वालिफाई करके विदेश जाकर पढ़ने का सपना पूरा कर सकते हैं.

 

चुनें बेहतर कोर्स

5/6
चुनें बेहतर कोर्स

आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं तो समय के मुताबिक कोर्स चुनें. किसी ऐसे कोर्स का चुनाव करें, जिसकी ग्लोबल लेवल पर जॉब मार्केट में डिमांड रहे. . टेक्नोलॉजी दौर में पारंपरिक कोर्स से थोड़ा हटके सोचें.

विदेश में पार्ट टाइम जॉब

6/6
विदेश में पार्ट टाइम जॉब

विदेश में पढ़ाई के साथ-साथ पार्ट टाइम काम करना बेहतर ऑप्शन है. विदेश में स्टूडेंट्स को पारट् टाइम काम का भी अच्छा भुगतान किया जाता है, जिससे आप खर्चों को मैनेज कर सकते हैं.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़