Advertisement
trendingPhotos2417606
photoDetails1hindi

SSY Rules: सुकन्या समृद्धि में सरकार ने क‍िया बड़ा बदलाव... नहीं जाना तो म‍िनटों में बंद हो जाएगा अकाउंट

SSY Rules: अगर आप भी अपनी लाडली के भव‍िष्‍य को ध्‍यान में रखकर सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojna) के तहत न‍िवेश कर रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है. सरकार की तरफ से इस योजना में कुछ बदलाव क‍िये हैं, ज‍िनको जानना आपके ल‍िए जरूरी है. नए न‍ियम के अनुसार बेटी का अकाउंट अब उसके माता-प‍िता या कानूनी अभिभावक ही ऑपरेट कर सकते हैं. ऐसा नहीं होने पर खाता बंद क‍िया जा सकता है. आइए जानते हैं योजना में हुए बदलावों के बारे में-

1/7

1 अक्टूबर 2024 से इस योजना के तहत बड़ा बदलाव लागू क‍िया जाने वाला है. यह बदलाव ऐसे सुकन्या समृद्ध‍ि अकाउंट पर लागू होगा जो नेशनल स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स के तहत खोले गए हैं. नए नियम के अनुसार यद‍ि क‍िसी बच्‍ची का अकाउंट ऐसे व्यक्ति ने खोला है जो उसका कानूनी अभिभावक नहीं है तो उसे यह खाता अब नेचुरल पैरेंट्स या लीगल अभिभावक को ट्रांसफर करना होगा. ऐसा नहीं होने पर अकाउंट को बंद क‍िया जा सकता है.

2/7

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत जुलाई से स‍ितंबर त‍िमाही के ल‍िए 8.2 प्रत‍िशत का ब्‍याज द‍िया जा रहा है. यह एक लॉन्‍ग टर्म इनवेस्‍टमेंट प्‍लान है. इस प्‍लान के तहत न‍िवेश करने पर आपको 21 साल की उम्र पर 69 लाख रुपये की रकम म‍िलती है. इसके ल‍िए मौजूदा न‍ियमानुसार आपको हर साल डेढ़ लाख रुपये का न‍िवेश करना होगा.

3/7

मौजूद ब्‍याज दर के ह‍िसाब से यद‍ि आप इस योजना में 15 साल तक हर साल डेढ़ लाख रुपये जमा करते हैं तो आपको कुल रकम 22.50 लाख रुपये का  न‍िवेश करना होगा. यानी आपको 8.2 प्रत‍िशत की दर से 46.77 लाख रुपये का ब्‍याज म‍िलता है.

 

4/7

इस योजना के तहत आप दो बेट‍ियों के ल‍िए खाता खोल सकते हैं. योजना के तहत न‍िवेश करने के ल‍िए आपको बच्‍ची का माता-प‍िता या कानूनी अभिभावक होना जरूरी है. 10 साल तक की बिटिया के लिए आप सुकन्‍या समृद्धि योजना में न‍िवेश करना शुरू कर सकते हैं.

5/7

खास पर‍िस्‍थत‍ि में तीन बच्‍च‍ियों के ल‍िए भी सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट खोला जा सकता जै. अगर आपकी पहली बेटी के बाद दूसरी व तीसरी बेटी जुड़वा है तो आप एसएसवाई अकाउंट खोल सकते हैं.

6/7

इस स्‍कीम के तहत न‍िवेश करने पर सेक्‍शन 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक टैक्‍स छूट का फायदा म‍िलता है. SSY के तहत जरूरत पड़ने पर आप मैच्योरिटी से पहले भी पैसा न‍िकाल सकते हैं. बेटी की उम्र 18 साल होने पर पढ़ाई के लिए पैसा न‍िकाला जा सकता है.

7/7

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY Scheme) को बेट‍ियों के भव‍िष्‍य को ध्‍यान में रखकर पीएम मोदी ने साल 2015 में शुरू क‍िया था. इस सरकारी योजना में हर साल कम से कम 250 रुपये जमा करने जरूरी होते हैं. इस अकाउंट को आप महज 250 रुपये से खुलवा सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़