Advertisement
trendingPhotos2400277
photoDetails1hindi

Sunita Williams: सुनीता विलियम्स 8 दिन के लिए गई थीं, अब 2025 तक रहना पड़ेगा... अगले 5-6 महीने स्पेस स्टेशन पर क्या करेंगी?

Sunita Williams News: सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर करीब तीन महीने पहले धरती से रवाना हुए थे. इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) की उनकी यात्रा महज हफ्ते भर चलनी थी. इस वजह से दोनों पर्सनल चीजें नहीं ले गए थे. लेकिन अब दोनों को स्पेस स्टेशन पर 11 हफ्तों से ज्यादा हो चुके हैं. NASA ने शनिवार को कह दिया कि सुनीता और बुच को 2025 की शुरुआत तक ISS पर ही रहना होगा. दोनों बोइंग स्टारलाइनर की जगह SpaceX के Crew Dragon कैप्सूल में बैठकर वापस आएंगे. तो फिर सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर अंतरिक्ष में अगले पांच या छह महीनों तक क्या करेंगे?

अभी इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर मेहमान हैं सुनीता विलियम्स

1/5
अभी इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर मेहमान हैं सुनीता विलियम्स

सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर अभी तक इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) पर मेहमान की तरह रह रहे थे. वे Expedition 71 का हिस्सा नहीं हैं जो स्पेस स्टेशन का ऑफिशियल स्टाफ है. Expedition 71 असल में सात एस्ट्रोनाट्स का इंटरनेशनल क्रूल है. NASA के मुताबिक, दोनों एस्ट्रोनाट्स इस Expedition 71 ग्रुप के साथ घुल-मिल चुके हैं.

अब रूटीन क्रू वाले सारे काम करने पड़ेंगे

2/5
अब रूटीन क्रू वाले सारे काम करने पड़ेंगे

चूंकि अब NASA ने कन्फर्म कर दिया है कि दोनों एस्ट्रोनॉट्स को फरवरी 2025 तक ISS पर ही रुकना होगा. ऐसे में उन्हें फुल टाइम क्रू मेंबर्स की भूमिका निभानी होगी. सुनीता और बुच को SpaceX के Crew-9 एस्ट्रोनॉट्स के साथ औपचारिक रूप से क्रू का सदस्य बनाया जाएगा. Crew-9 को 24 सितंबर तक रवाना होना है.

अंतरिक्ष स्टेशन पर क्या-क्या करेंगी सुनीता विलियम्स?

3/5
अंतरिक्ष स्टेशन पर क्या-क्या करेंगी सुनीता विलियम्स?

Crew-9 और औपचारिक अभियान के हिस्से के रूप में, विलियम्स और विल्मोर को वे सभी काम करने होंगे जो ISS का क्रू करता है. जैसे कि अंतरिक्ष स्टेशन के बाहर स्पेसवॉक करना, परिक्रमा करने वाली लैबोरेटरी को बनाए रखना और साइंस प्रयोगों का एक कड़ा शेड्यूल पूरा करना. NASA ने पहले ही कहा था कि कि स्टारलाइनर के अंतरिक्ष यात्री इस तरह के बदलाव के लिए तैयार हैं.

NASA ने पहले ही कर रखी थी तैयारी

4/5
NASA ने पहले ही कर रखी थी तैयारी

NASA ने ऐसे हालात के लिए दोनों एस्ट्रोनाट्स को पहले ही तैयार कर रखा था. 7 अगस्त की ब्रीफिंग के दौरान, NASA के इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन प्रोग्राम की मैनेजर डाना वीगेल ने कहा था, 'कुछ साल पहले, हमने यह फैसला लिया था - यह जानते हुए कि यह एक टेस्ट फ्लाइट थी - ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हमारे पास क्रू के लिए सही रिसोर्सेज, सप्लाई और ट्रेनिंग है, ताकि यदि किसी वजह से उन्हें लंबे समय तक ISS पर रहने की जरूरत पड़े तो वे इसका उपयोग कर सकें.'

वीगेल ने कहा था, 'बुच और सुनीता पूरी तरह ट्रेन्ड हैं. वे EVA (स्पेसवॉक), रोबोटिक्स और उन सभी कामों में सक्षम और कुशल हैं जिनकी हमें उनसे जरूरत है.'

Crew-9 के साथ वापस आएंगी सुनीता

5/5
Crew-9 के साथ वापस आएंगी सुनीता

ISS पर नियमित रूप से क्रू को रीप्लेस किया जाता है. SpaceX का Crew-9 उसी दिशा में रूटीन ट्रिप है. इस मिशन में चार एस्ट्रोनॉट्स को जाना था, लेकिन NASA की नई योजना के मुताबिक, उनमें से दो एस्ट्रोनॉट्स नहीं जाएंगे. Crew Dragon स्पेसक्राफ्ट सिर्फ दो अंतरिक्ष यात्रियों के साथ उड़ान भरेगा. ये दोनों ISS पर सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर के साथ बनेंगी. चारों मिलकर Expedition 72 का हिस्सा बनेंगे जिनमें रूसी कॉस्मोनॉट्स भी शामिल रहेंगे. 

स्पेस स्टेशन के रूटीन मिशनों की तरह, Crew-9 के एस्ट्रोनॉट्स भी पांच-छह महीने तक वहां रहेंगे. इसका मतलब सुनीता और बुच को उतने अतिरिक्त समय तक अंतरिक्ष में रहना होगा. Crew-9 के साथ ही सुनीता और बुच भी धरती पर लौट आएंगे.

ट्रेन्डिंग फोटोज़