Advertisement
trendingPhotos2273733
photoDetails1hindi

वायरलेस चार्जिंग के दौरान हीट हो जाता है स्मार्टफोन? इन 5 टिप्स से दूर करें प्रॉब्लम

Wireless Charging Heating Issue: मार्केट में कई ऐसे स्मार्टफोन आते हैं, जो वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करते हैं. आजकल पूरे देश में गर्मी का मौसम चल रहा है. ऐसे में कई बार ऐसा होता है कि मोबाइल फोन ओवरहीट हो जाते हैं. वायरलेस चार्जिंग में वायर की जगह चुंबकीय तरंगों का इस्तेमाल होता है, जिससे ज्यादा गर्मी पैदा होती है. आज हम आपको कुछ आसान टिप्स बताते हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने फोन को गर्म होने से बचा सकते हैं और बैटरी को भी अच्छा रख सकते हैं.

 

फोन का कवर हटा दें

1/5
फोन का कवर हटा दें

वायरलेस चार्जिंग करते समय अपने स्मार्टफोन को ठंडा रखने के लिए आप फोन का कवर हटा दें. कवर गर्मी को रोकता है, जिससे फोन जल्दी गर्म होता है. साथ ही अपने फोन को ऐसी जगह पर रखें जहां सीधी धूप न पड़ रही हो. 

फोन को सही से रखें

2/5
फोन को सही से रखें

वायरलैस चार्जिंग पैड पर स्मार्टफोन को सही से रखना जरूरी होता है. तिरछा रखने से चार्जिंग धीमी होती है और फोन जल्दी गर्म हो जाता है. Apple के MagSafe चार्जर फोन को सही से चार्ज करते हैं.

ज्यादा देर चार्ज न करें

3/5
ज्यादा देर चार्ज न करें

इस बात का भी ध्यान रखें कि फोन को फुल चार्ज होने के बाद चार्जर पर न रखें. इससे बैटरी खराब हो सकती है और फोन गर्म हो सकता है. कई फोन में स्मार्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी होता है जो चार्जिंग स्पीड को रेगुलेट करती है और ओवरचार्जिंग को मिनिमाइज करती है ताकि बैटरी हेल्थ अच्छी रहे. 

बैटरी को 20 से 80% के बीच चार्ज रखें

4/5
बैटरी को 20 से 80% के बीच चार्ज रखें

बैटरी हेल्थ को अच्छा रखने के लिए फोन की बैटरी को 20 से 80% के बीच चार्ज रखने की कोशिश करें. बार-बार फुल चार्ज और डिस्चार्ज करने से बैटरी खराब होती है. 

कूलिंग वाले चार्जर का इस्तेमाल करें

5/5
कूलिंग वाले चार्जर का इस्तेमाल करें

अगर आप फोन गर्म होने को लेकर ज्यादा परेशान रहते हैं, तो कूलिंग फीचर वाले वायरलेस चार्जर खरीद सकते हैं. ये चार्जर पंखे या किसी खास डिजाइन की मदद से फोन को गर्म होने से बचाते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़