Advertisement
trendingPhotos2416724
photoDetails1hindi

दुनिया की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्म, जिसे बनाने में खाली हो गईं तिजोरियां, मगर कमाई हुई चिल्लर में, लगी थी 1083 करोड़ की चपत

What is the biggest flop in the world?: अगर आप फिल्म देखने के शौकीन हैं. नया नया कंटेंट देखने के लिए बेकरार रहते हैं और फिल्मों से जुड़ी जानकारी पसंद है तो हम आपके लिए लाए हैं बेहद खास डिटेल. दुनिया की सबसे बड़ी फ्लॉप के बारे में. ऐसी फिल्म जिसे बनाने के लिए मेकर्स ने करोड़ों रुपये पानी की तरह बहाए लेकिन बॉक्स ऑफिस पर फिल्म फ्लॉप हो गई. ये थी एक हॉलीवुड फिल्म जिसने फ्लॉप होने के बावजूद एक रिकॉर्ड बनाया था. चलिए बताते हैं.

ऐतिहासिक फिक्शन एक्शन फिल्म

1/6
ऐतिहासिक फिक्शन एक्शन फिल्म

ये थी एक अमेरिकन फिल्म '13वां वॉरियर'. जो कि ऐतिहासिक फिक्शन एक्शन फिल्म थी. साल 1999 में इसमें ऐसे ऐसे विजुअल्स थे कि हैरानी जरूर हुई. मेकिंग के नजरिए से भी और बजट के नजरिए से भी ये काफी बड़ी फिल्म थी. मगर बॉक्स ऑफिस पर ये मुंह के बल गिरी थी.

किस पर थी आधारित

2/6
किस पर थी आधारित

'13वां वॉरियर' को माइकल क्रिक्टन के नोवल 'ईटर्स ऑफ द डेड' पर आधारित थी. इसमें एंटोनियो बैंडेरस जैसे ए-लिस्टर्स एक्टर भी थे तो फेमस एक्शन डायरेक्टर जॉन मैकटियरन ने डायरेक्ट किया था. ये कहानी अहमद इब्न फदलन (बगदादी यात्री) पर बनी थी.

दुनिया की सबसे बड़ी फिल्म लेकिन बनाया ये रिकॉर्ड

3/6
दुनिया की सबसे बड़ी फिल्म लेकिन बनाया ये रिकॉर्ड

'13वां वॉरियर' का रिकॉर्ड ये था कि पहली बार किसी फिल्म में मुस्लिम को नायक के तौर पर दिखाया गया था. '13वां वॉरियर' न सिर्फ बॉक्स ऑफिस पर डिजास्टर साबित हुई थी बल्कि आलोचना का भी सामना करना पड़ा था. अगर आप इसे अब ओटीटी पर देखना चाहते हैं तो Apple TV, Google Play Movies पर देख सकते हैं.

क्रिटिक्स क्या बोले थे

4/6
क्रिटिक्स क्या बोले थे

तब एक क्रिटिक डॉ रेजा असलान ने तो ये तक कह दिया था कि '13वां वॉरियर' का बॉक्स ऑफिस पर फेल होने की वजह से संभव है कि हॉलीवुड में अब दोबारा कभी मुस्लिम हीरो पर फिल्म बनाने की कोई हिम्मत न कर सके.

1000 करोड़ से ज्यादा का हुआ था नुकसान

5/6
1000 करोड़ से ज्यादा का हुआ था नुकसान

'13वां वॉरियर' का बजट और लागत 100-160 मिलियन डॉलर थी. लेकिन वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर इसने बड़ी मुश्किल से 61 मिलियन डॉलर की कमाई की. जो कि बजट के आगे चिल्लर भर थी.कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक फिल्म को 129 मिलियन डॉलर (1083 करोड़) का नुकसान झेलना पड़ा था.

24 साल पहले हुआ था ये तगड़ा नुकसान

6/6
24 साल पहले हुआ था ये तगड़ा नुकसान

फिल्म में एंटोनियो बैंडरेस, वेइल्यू व्लादिमीर कुलिच, डेनिस जैसे कलाकार थे. फिल्म 27 अगस्त 1999 को रिलीज हुई जोकि करीब 103 मिनट की थी. इसके डायरेक्टर जॉन मैकटियरन थे जिन्होंने लास्ट एक्शन हीरो से लेकर प्रीडेटर जैसी फिल्में बनाई थी.

ट्रेन्डिंग फोटोज़